Menu
blogid : 19157 postid : 1381070

श्राप की वजह से चूहा बना भगवान गणेश की सवारी, रोचक है इसके पीछे की कहानी

कभी आपने सोचा है कि इतने बड़े गणेश जी की सवारी एक चूहा क्यों? सभी देवताओं के पास एक से बढ़कर एक सवारियां हैं, लेकिन सबसे पहले पूजे जाने वाले भगवान गणेश के पास एक छोटा-सा मूषक ही क्यों? चलिए आपको बताते हैं कि आखिर श्री गणेश के पास ये सवारी कहां से आई और असल में यह मूषक है कौन।


cover


एक प्रचलित कथा के अनुसार एक आधा भगवान और आधा राक्षक प्रवृत्ति वाला नर था क्रोंच। एक बार भगवान इंद्र ने अपनी सभा में सभी मुनियों को बुलाया, इस सभा में क्रोंच भी शामिल हुआ। यहां गलती से क्रोंच का पैर एक मुनि के पैरों पर रख गया। इस बात से क्रोधित होकर उस मुनि ने क्रोंच को चूहे बनने का श्राप दिया। क्रोंच ने मुनि से क्षमा मांगी, लेकिन वह अपना श्राप वापस नहीं ले पाए। लेकिन उसने एक वरदान दिया कि आने वाले समय में वो भगवान शिव के पुत्र गणेश की सवारी बनेंगे।


lord



क्रोंच कोई छोटा-मोटा नहीं बल्कि एक विशाल चूहा था, जो मिनटों में पहाड़ों को कुतर डालता था। इसका आतंक इतना था कि वन में रहने वाले ऋषि-मुनियों को भी वह बहुत परेशान किया करता था। इसी तरह एक दिन उसने महर्षि पराशर की कुटिया भी तहस-नहस कर डाली। महर्षि पराशर भगवान गणेश का ध्यान कर रहे थे। कुटिया के बाहर मौजूद सभी ऋषियों ने उसे भगाने का बहुत प्रयास किया, लेकिन सफल ना हो पाए।



Ganesha



इस समस्या के समाधान के लिए वो भगवान गणेश के पास गए और उन्हें सब कुछ बताया। गणेश जी ने चूहे को पकड़ने के लिए एक पाश (फंदा) फेंका। इस पाश ने चूहे का पाताल लोक तक पीछा किया और पकड़ कर गणेश जी के सामने ले आया। गणेश जी ने चूहे से इस तबाही की वजह जाननी चाही लेकिन गुस्से से भरे उस चूहे ने कोई जवाब ना दिया। इसीलिए गणेश जी ने आगे चूहे से बोला कि अब तुम मेरे आश्रय में हो इसलिए जो चाहो मुझ से मांग लो, लेकिन महर्षि पराशर को परेशान ना करो।



gan3-


इस पर घमंडी चूहे ने गणेश जी से कहा ‘मुझे आपसे कुछ नहीं चाहिए। हां, अगर आप चाहें तो मुझसे कुछ मांग सकते हैं।” इस घमंड को देख गणेश जी ने चूहे से कहा कि वो उनकी सवारी बनें। चूहे ने उनकी बात मानी और सवारी बनने को राज़ी हो गया। लेकिन जैसे ही गणेश जी उस चूहे के ऊपर बैठे वो उनकी भारी भरकर देह से दबने लगा। चूहे ने बहुत कोशिश की लेकिन गणेश जी को लेकर एक कदम आगे ना बढ़ा सका।


ganeshaa


चूहे का घमंड चूर-चूर हो गया और उसने गणेश जी से बोला,” गणपति बप्पा! मुझे माफ कर दें। आपके वजन से मैं दबा जा रहा हूं.” इस माफी को स्वीकार कर गणेश जी ने अपना भर कम किया। इस तरह वह गणेश जी की सवारी बना, चूहे को मूषक भी कहा जाता है।…Next



Read More :

आपके घर में है ‘मनीप्लांट’ तो भूल से भी न करें ये गलतियां

समुद्र शास्त्र: अगर इस उंगली पर है तिल मिलता है प्यार, दौलत और शोहरत

गरूड़पुराण : पति से प्रेम करने वाली स्त्रियां भूल से भी न करें ये 4 काम

Read Comments

    Post a comment

    Leave a Reply

    Your email address will not be published. Required fields are marked *

    CAPTCHA
    Refresh