Menu
blogid : 19157 postid : 1378525

इस दिशा में मनी प्‍लांट लगाना रहता है शुभ, ऐसा होने पर पहुंचा सकता है नुकसान!

मनी प्‍लांट एक ऐसा पौधा है, जो ज्‍यादातर घरों में देखने को मिलता है। इसे घरों में बरकत और सकारात्मक ऊर्जा के लिए लगाया जाता है। ऐसी मान्‍यता है कि मनी प्लांट से घर में धन-धान्य की बढ़ोतरी के साथ सकारात्मक ऊर्जा बनी रहती है। मगर इसे लगाने में भी कुछ बातों का ध्‍यान रखना चाहिए। माना जाता है कि यदि मनी प्लांट को सही दिशा में न लगाया जाए या इसकी देखभाल ठीक ढंग से न किया जाए, तो यह नुकसानदायक भी साबित हो सकता है। वास्‍तुशास्‍त्र में भी इस पौधे को लगाने और इसकी देखभाल से संबंधित बातों का वर्णन मिलता है। आइये आपको बताते हैं मनी लगाने और उसकी देखभाल के तरीके के बारे में।


money plant


लोगों की नजर से बचाकर रखें पौधा


money plant2


ऐसी मान्‍यता है कि मनी प्लांट को लोगों की नजरों से बचाकर रखना चाहिए। क्योंकि किसी-किसी की बुरी नजर से मनी प्लांट मुरझा जाते हैं। इस वजह से मनी प्लांट को हमेशा ऐसी जगह रखें, जहां लोगों की नजरें आसानी से न पहुंच पाएं। कहते हैं कि कई लोग मनी प्‍लांट को चुराने की फिराक में भी रहते हैं, इसलिए इसे बचाकर रखना चाहिए।


हमेशा रखें हरा-भरा


money plant1


मनी प्लांट के पौधे को बराबर पानी देते रहना चाहिए, जिससे वह हमेशा हरा-भरा रहे। उसे मुरझाने न दें। यदि पत्तियां मुरझा जाएं, तो उन्हें तुरंत छांट दें। मुरझाई पत्तियां नकारात्मकता लाती हैं। साथ ही यह भी ध्यान रखें कि मनी प्लांट की बेलें कभी भी जमीन पर न फैलें। ऐसा होना भी घर में कई तरह के नुकसान का कारण बन सकता है।


सही दिशा में लगाना जरूरी


money plant3


मनी प्‍लांट को सही दिशा में लगाना जरूरी है। ऐसी मान्‍यता है कि दक्षिण-पूर्व दिशा में इस पौधे को लगाना शुभ होता है। इस दिशा में लगाने पर मनी प्लांट घर में बरकत लाता है। इसकी सबसे बड़ी खासियत यह है कि इसके रखरखाव के लिए भी ज्यादा मेहनत नहीं करनी पड़ती। मान्‍यता है कि मनी प्‍लांट को घर के अंदर के हिस्से में ही रखना चाहिए। इसे घर के बाहर न लगाएं। घर के अंदर लगाने से ही इस पौधे का लाभ मिलता है। इसके आस-पास स्वच्छ‍ता रखनी चाहिए। मनी प्लांट ऐसी जगह रखें, जहां अधिक धूप न हो…Next


Read More:

कभी गेंदबाजों में रहता था इस बल्‍लेबाज का खौफ, आज बैसाखी के सहारे चलने को है मजबूर
बॉलीवुड की वो 5 फिल्में, जिनकी शूटिंग अमिताभ-शाहरुख जैसे सितारों के घर पर हुई
बॉलीवुड के 5 सबसे महंगे गाने जिन पर खर्च हुए करोड़ों, नाम जानकर उड़ जाएंगे होश


Read Comments

    Post a comment

    Leave a Reply

    Your email address will not be published. Required fields are marked *

    CAPTCHA
    Refresh