Menu
blogid : 19157 postid : 1371159

घर में नहीं रखनी चाहिए भगवान की ऐसी मूर्तियां और तस्‍वीरें, हो सकता है अनर्थ!

हिंदू धर्म में ज्‍यादातर घरों में पूजा-पाठ किया जाता है। इनमें कई लोग ऐसे होते हैं, जो घर में बाकायदा मंदिर बनाकर उसमें मूर्ति स्‍थापित कर पूजा-पाठ करते हैं। कई बार हम ऐसे भी घरों में मूर्तियां रखते हैं। मगर वास्तु शास्त्र के अनुसार घर में रखी सभी मूर्तियां पॉजीटिव एनर्जी नहीं देतीं। कई बार घर में ऐसी तस्वीरें मौजूद होती हैं, जो नेगेटिव एनर्जी को बढ़ाती हैं। इससे घर में आपसी झगड़े होते हैं या उन्हें जीवन में विफलता का सामना करना पड़ता है। आइये हम आपको बताते हैं कि घर में कैसी तस्वीरें या मूर्तियां नहीं रखनी चाहिए और जो रखनी चाहिए उनका तरीका क्‍या है।


god1


युद्ध या वध मुद्रा की तस्‍वीरें रखने से बचें

ऐसा कहा जाता है कि भगवान की ऐसी किसी भी मूर्ति या तस्‍वीर को घर में नहीं रखना चाहिए, जिसमें भगवान या देवी युद्ध करने की मुद्रा या फिर वध करने की मुद्रा में हों। ऐसी मान्‍यता है कि इससे घर में अशांति बढ़ती है और मां लक्ष्मी उस घर में वास नहीं करतीं। ऐसा करने से परिवार के सदस्यों के बीच झगड़े भी होते हैं, इसलिए घर में ऐसी तस्वीरें या मूर्ति नहीं रखनी चाहिए। ध्‍यान देने की बात है कि घर के मंदिर में कभी भी एक ही भगवान की दो मूर्ति भी आस-पास नहीं रखनी चाहिए। ज्योतिष शास्त्र के मुताबिक, इस तरह मूर्ति रखने से घर में नकारात्मक ऊर्जा बढ़ती है और कई तरह की परेशानियां होने लगती हैं।


kali ma


रौद्र या उदास रूप की मूर्ति न रखें

ज्योतिष शास्त्र के मुताबिक, घर में भगवान की ऐसी मूर्ति ही रखें, जिसमें उनका चेहरा सौम्य और हाथ आशीर्वाद की मुद्रा में हो। घर में कभी भी रौद्र या उदास रूप की मूर्ति नहीं रखनी चाहिए। कहते हैं कि ऐसी मूर्ति के दर्शन से नकारात्मक ऊर्जा बढ़ जाती है। इतना ही नहीं घर में कभी भी भगवान की टूटी मूर्ति या कटी-फटी तस्वीरें नहीं रखनी चाहिए। मान्‍यता है कि यदि आप ऐसा करते हैं, तो इन मूर्तियों का अशुभ प्रभाव घर के सदस्यों पर पड़ता है। घर के सदस्‍यों को आर्थिक तंगी का सामना करना पड़ता है और घर में लड़ाई-झगड़े का माहौल बना रहता है।


god


इस बात का भी रखें ध्‍यान

घर में भगवान की मूर्ति रखते समय इस बात का विशेष ध्‍यान रखें कि मूर्ति ऐसे रखी गई हो, जिससे उसका पीछे का भाग किसी को दिखाई न दे। यानी भगवान की मूर्ति की पीठ किसी को नहीं दिखनी चाहिए। ऐसी मान्‍यता है कि अगर इस तरह की मूर्ति या तस्वीर रखी है, तो उससे घर में नेगेटिव एनर्जी बढ़ जाती है। घर के सदस्यों को कई तरह की परेशानियां होने लगती हैं।


Read More:

पवनपुत्र हनुमान को क्यों लगाया जाता है सिंदूर, जानें उनके बारे में 5 रोचक बातें

तुलसी से घर में आती है सुख-समृद्धि, जानें किस दिशा में लगाना रहेगा शुभमंगल की ऊर्जा को तेज करता है मूंगा रत्‍न, जानें किसके लिए होता है लाभकारी

Read Comments

    Post a comment

    Leave a Reply

    Your email address will not be published. Required fields are marked *

    CAPTCHA
    Refresh