Menu
blogid : 19157 postid : 1354903

डोसा, चाऊमीन और चॉकलेट… इन 8 मंदिरों में मिलते हैं ऐसे प्रसाद कि मुंह में आ जाए पानी

बचपन में हमें पूजा या भगवान के मायने नहीं पता थे, बस हमारे माता-पिता जो हमें कह दिया करते थे उसी को मान लिया करते थे. हम में से कई लोग तो बचपन में बेमन मंदिर या पूजा बैठे रहते तो, वहीं कई बच्चे पूजा के बीच में ही झपकी लेने लगते थे, लेकिन एक ऐसा भी वक्त होता था जब बच्चों को मंदिर जाने में खास दिलचस्पी होती थी, वो वक्त था आरती का समय, यानि लगभग पूजा की समाप्ति और प्रसाद बंटने का समय.


prasad

प्रसाद को खाने का अपना ही मजा होता था. हम सबको पता होता था कि प्रसाद का एक दाना या बूंद भी जमीन पर नहीं गिराना. लड्डू, बताशे, चनाअमृत, केला, सेब, पेठा, मिश्री-सौंफ या हलवा. प्रसाद के रूप में ज्यादातर यही चीजें मिला करती थी, लेकिन क्या आप जानते हैं देश के कई मंदिर ऐसे हैं जहां प्रसाद के रूप में ऐसी चीजें मिलती हैं जिसकी आपने कल्पना भी नहीं की होगी. आइए, डालते हैं एक नजर.



1. जगन्नाथ मंदिर, पुरी

अगर आपने एक पहर खाना नहीं खाया है, तो यहां का प्रसाद एक बार जरूर खा लीजिए. सारी भूख मिटकर आत्मा तृप्त हो जाएगी. 56 भोग यानि 56 व्यंजन वाला प्रसाद दुनिया भर में मशहूर है.



onion

2. गोगामेंधी मंदिर, राजस्थान

प्याज और मसूर की दाल यहां पर प्रसाद के रूप में बांटी जाती है. जब देश में प्याज महंगे हो रहे थे, तो भी यहां प्रसाद की कमी नहीं हुई. कई लोगों का मानना है लोग यहां से प्रसाद के रूप में मिले प्याज को घर में सब्जी बनाने के लिए इस्तेमाल करते थे.


khichadi


3. गणपतिपुले मंदिर, महाराष्ट्र

बूंदी, पापड़ और खिचड़ी यहां प्रसाद के रूप में बांटे जाते हैं. कहा जाता है इस मंदिर जितनी स्वादिष्ट खिचड़ी और कहीं नहीं मिलती.


noodles


4. चाइनीज काली मंदिर, कोलकत्ता

अगर आपको घर में कोई नूडल्स खाने के लिए मना करें तो इस मंदिर में आकर आप यहां का प्रसाद खा लीजिए. कहा जाता है कि यहां पर हर दिन नूडल्स को अलग-अलग तरह से पकाया जाता है.



dosa


5. अलागर कोविल मंदिर, तमिलनाडु

प्रसाद यहां खड़े होकर लाइन में नहीं बल्कि आराम से बैठाकर दिया जाता है. जैसे ही आप मंदिर के आंगन में पालथी मारकर बैठते हैं.  वैसे ही गर्मागर्म सांभर के साथ डोसा परोसा दिया जाता है.



ladoo

6. तिरूपति बालाजी, आंध्र प्रदेश

काजू-बादाम के स्वादिष्ट लड्डू को देखकर किसी के मुंह में भी पानी आ सकता है. माना जाता है इस लड्डू के साथ दिन की शुरूआत करने से आपका दिन शुभ होता है.



choco


7. श्रीपरमाहंस, मध्यप्रदेश

यहां पर प्रसाद के रूप में कुकीज मिलती है. लजीज चॉकलेट चिप के साथ कुकीज का प्रसाद लेने के लिए सबसे ज्यादा भीड़ बच्चों की रहती है.


jam


8. मुरूगन स्वामी मंदिर, तमिलनाडु

फ्रूट जैम के दीवानों के लिए यहां का प्रसाद सबसे बेस्ट है. यहां आपको हर दिन अलग-अलग तरह के फलों का जैम मिलता है…Next


Read More:

शिवपुराण : भगवान शिव इस कारण पूरे शरीर में लगाते हैं भस्म

अपनी मृत्यु से पहले भगवान श्रीकृष्ण यहां रहते थे!

आपकी हैंडराइटिंग बताती है आपका स्वभाव, जानें ये 5 बातें

Read Comments

    Post a comment

    Leave a Reply

    Your email address will not be published. Required fields are marked *

    CAPTCHA
    Refresh