Menu
blogid : 19157 postid : 1342772

महाभारत की वो घटना जब युधिष्ठिर के हाथों को जलाकर राख कर देना चाहते थे भीम

अपमान, न्याय-अन्याय, बदला और विध्वंस कुछ ऐसे शब्द हमारे दिमाग में आते हैं जब हम महाभारत का नाम सुनते हैं. महाभारत के हर चरित्र की अपनी ही कहानियां है. हर किरदार का व्यक्तित्व उनकी परिस्थितियों, पुर्नजन्म आदि तत्वों से प्रभावित दिखाई देता हैं. उन किरदारों से आप खुद को जोड़कर देख सकते हैं. इसके अलावा महाभारत प्रतिज्ञाओं के लिए भी जाना जाता है.


drapadi 3

महाभारत में जब दुर्योधन ने भरी सभा में द्रौपदी के चीरहरण करने का आदेश दिया था, तो पांडव खेल के नियमों का पालन करते हुए मौन रहे. लेकिन प्रतिशोध की ज्वाला उनमें जल रही थी. भीम ने जब दुशासन को द्रौपदी के बाल खींचकर घसीटते हुए ले जाते देखा, तो उन्होंने बड़ा भाई होने के नाते युधिष्ठिर को उनके फैसले के लिए जिम्मेदार ठहराया.


bhim-1024x641


युधिष्ठिर कर रहे थे पांडवों का नेतृत्व

पासों के खेल में बड़े भाई युधिष्ठिर ना केवल पासें खेल रहे थे बल्कि फैसले भी वही ले रहे थे. जब पांडव खेल में सबकुछ हार गए तो कौरवों के उकसाने पर युधिष्ठिर ने द्रौपदी को दांव पर लगा दिया. द्रौपदी को हारने के बाद दुर्योधन और दुशासन ने द्रौपदी का अपमान किया और भरी सभा में चीर हरण करने का प्रयास किया. द्रौपदी का घोर अपमान देखकर भीम क्रोध से उबल पड़े.


drupadi


कौरवों सहित युधिष्ठिर पर क्रोधित थे भीम

भीम को द्रौपदी से बहुत अधिक प्रेम था. प्रेम से अधिक वो द्रौपदी का मान करते थे, इसलिए जब द्रौपदी का अपमान हुआ तो उन्हें क्रोध आ गया और कौरव के अलावा उन्हें अपने भाई युधिष्ठिर की बुद्धि और उनके हाथों पर बहुत क्रोध आ रहा था. जिन हाथों से पांसे खेलते हुए वो हार गए थे. पौराणिक कहानियों की मानें तो उस समय भीम को इतना क्रोध आ गया कि उन्होंने भरी सभा में युधिष्ठिर के हाथ जलाने के लिए अर्जुन से अग्नि मंगवाई थी. थोड़ी देर बाद जब भीम का क्रोध शांत हुआ तो वो युधिष्ठिर के चरणों में सिर रखकर विलाप करने लगे. …Next





Read More :

अर्जुन से नहीं कर्ण से करना चाहती थी द्रौपदी विवाह, पढ़िए महाभारत की अनोखी प्रेम कहानी

महाभारत की इन 10 जगहों के हैं आज ये नाम, जानेंं खास बातें

महाभारत के युद्ध में बचे थे केवल 18 योद्धा, जानिए इस अंक से जुड़े आश्चर्यजनक रहस्य

Read Comments

    Post a comment

    Leave a Reply

    Your email address will not be published. Required fields are marked *

    CAPTCHA
    Refresh