blogid : 19157 postid : 1337212

गुप्त नवरात्रों में राशि अनुसार ऐसे करें देवी दुर्गा की पूजा, मिलेगी दौलत और शोहरत

Posted On: 29 Jun, 2017 Religious में

  • SocialTwist Tell-a-Friend

देवी दुर्गा को शक्ति का प्रतीक माना जाता है, धार्मिक ग्रंथों के अनुसार साल में चार नवरात्र होते हैं. साल के प्रथम मास चैत्र शुक्ल में प्रथम नवरात्र होते हैं, जो वासंती नवरात्र कहलाते हैं. आषाढ़ शुक्ल में गुप्त नवरात्र होते हैं, इन नवरात्रों में राशि के अनुसार यदि कुछ खास उपाय करने से दौलत, शोहरत की कोई कमी नहीं रहती है. ऐसे में अगर इन नौ दिनों तक अगर कोई व्यक्ति राशि अनुसार उपाय करे, तो उसकी हर मनोकामना पूरी हो सकती है.

cover religious




1. मेष राशि

इस राशि वाले जातक स्कंदमाता की आराधना करें एवं दुर्गा सप्तशती और दुर्गा चालीसा का पाठ करें.  गुप्त नवरात्रि में आमतौर पर ज्यादा प्रचार प्रसार नहीं किया जाता अपनी साधना को गोपनीय रखा जाता है.

Aries


2. वृषभ राशि

अगर आप वृषभ राशि में आते हैं तो आपको मां गौरी की पूजा करनी चाहिए और ललित सहस्त्रनाम का पाठ करें, इस उपाय से इन्हें अवश्य ही लाभ होगा. गुप्त नवरात्रि में पूजा मनोकामना जितनी ज्यादा गोपनीय होगी, सफलता उतनी ज्यादा मिलेगी.

Taurus


3. मिथुन राशि

मिथुन राशि वाले लोग नवरात्रि में देवी यंत्र स्थापित कर मां ब्रह्मचारिणी की उपासना करें. साल में दो बार गुप्त नवरात्रि आती हैं- माघ शुक्ल पक्ष में और आषाढ़ शुक्ल पक्ष में इस प्रकार कुल मिलाकर साल में 4 बार नवरात्रि आती है.

Gemini

4. कर्क राशि

कर्क राशि अगर आपकी राशि है तो आप मां शैलपुत्री की पूजा व लक्ष्मी सहस्त्रनाम का पाठ करें, इससे आपके घर में शांति आएगी साथ ही आपके धन-मान में भी विद्धी होगी.



karak



Read: हाथों में है अगर ये रेखा तो आपका हो सकता है प्रेम विवाह, जानें विवाह से जुड़ी दिलचस्प बातें


5. सिंह राशि

सिंह राशि वाले जातक नवरात्रि में मां कूष्मांडा की पूजा करें, इसके साथ ही दुर्गा मंत्रों का जाप भी करें. इससे विशेष फल की प्राप्ति होगी. गुप्त नवरात्रि में मां की पूजा विधि के लिए नौ दिनों तक कलश की स्थापना की जा सकती है.



singh




6. कन्या राशि

कन्या राशि वाले मां ब्रह्मचारिणी की उपासना करें इसके साथ ही मां लक्ष्मी मंत्रों के विधि-विधान से जाप करें. इससे आपको अगर कलश की स्थापना की है, तो दोनों वेला मंत्र जाप करें, चालीसा या सप्तशती का पाठ करना चाहिए. दोनों समय आरती भी करना अच्छा होगा.



kanya


7. तुला राशि

तुला राशि वाले मां दुर्गा के महागौरी स्वरूप की पूजा करें, इसके साथ काली चालीसा का पाठ करें. इससे लाभ प्राप्त होगा, अगर विवाह में कोई बाधा आ रही है तो पूरे 9 दिन देवी को पीले फूलों की माला अर्पित करें.


libra


8. वृश्चिक राशि

वृश्चिक राशि वाले स्कंदमाता की पूजा व दुर्गा सप्तशती का पाठ करें, ऐसा करने से शुभ फल की प्राप्ति होगी. शत्रु और कर्जे की समस्या से छुटकारा पाने के लिए 9 दिन के समक्ष गुग्गल की सुगंध वाला धूप जलाएं.



scorpio





9. धनु राशि

धनु राशि वाले मां चंद्रघंटा का पूजन करें, इसके साथ ही उनके मंत्रों का विधि -विधान से जाप करें. मां को दोनों वेला भोग भी लगाएं, सबसे सरल और उत्तम भोग हैं लौंग और बताशा मां के लिए लाल फूल सर्वोत्तम होता है.



dhanu




10. मकर राशि

वाले नवरात्रि में मां कालरात्रि की पूजा व नवार्ण मंत्र का जाप करें. इस राशि वालों के लिए मां कालरात्रि की पूजा श्रेष्ठ है. सभी तरह की समस्यों को दूर करने के लिए 9 दिन देवी के सामने अखंड दीपक जलाएं.


makar





11. कुंभ राशि

कुंभ राशि वाले माता कालरात्रि की पूजा करें, इसके साथ प्रतिदिन देवी कवच का पाठ भी करें. अगर नौकरी में किसी भी तरह की समस्या आ रही है तो इसके लिए 9 दिन तक देवी को बताशे पर रखकर लौंग अर्पित करें.




kumbh




12. मीन राशि

मीन राशि वाले मां चंद्रघंटा की उपासना करें, साथ ही हल्दी की माला से बगलामुखी मंत्र का जाप करें.  गुप्त नवरात्रि पर खराब सेहत से भी छुटकारा पाया जा सकता है. 9 दिन देवी को लाल फूल अर्पित करें..Next



Read More:

इन राशि के लोग साबित होते हैं ‘परफेक्ट पार्टनर’ जिंदगी भर निभाते हैं साथ

आपकी हैंडराइटिंग बताती है आपका स्वभाव, जानें ये 5 बातें

कैसी है आपकी लाइफ पार्टनर? समुद्रशास्त्र में बताई ये विशेषताएं पढ़कर जानें

इन राशि के लोग साबित होते हैं ‘परफेक्ट पार्टनर’ जिंदगी भर निभाते हैं साथ
ये 4 राशि वाले लोग होते हैं सबसे मजबूत, सफलता चूमती है इनके कदम
समुद्रशास्त्र : ये 3 राशि वाली लड़कियां बनती हैं परफेक्ट पार्टनर, भूलकर भी न करें शादी से मना


Tags:                   

Rate this Article:

1 Star2 Stars3 Stars4 Stars5 Stars (No Ratings Yet)
Loading ... Loading ...

0 प्रतिक्रिया

  • SocialTwist Tell-a-Friend

Post a Comment

CAPTCHA Image
*

Reset

नवीनतम प्रतिक्रियाएंLatest Comments


topic of the week



अन्य ब्लॉग

latest from jagran