Menu
blogid : 19157 postid : 1335580

शनिदेव को इस वजह से चढ़ाया जाता है तेल, इन दो पौराणिक कहानियों में छुपा है रहस्य

शनिदेव एकमात्र ऐसे देव हैं जिनकी पूजा लोग डर की वजह से करते हैं. लेकिन शनि क्रोध के नहीं बल्कि न्‍याय के देवता हैं, जो इंसान को उसके कर्मों के अनुसार फल देते हैं. अक्सर देखा गया है कि शनिवार के दिन शनिदेव पर तेल चढ़ाया जाता है और सरसों के तेल का दीपक भी जलाया जाता है. तेल और शनि के बीच क्‍या संबंध है? ऐसा क्‍यों है कि शनिदेव को तेल चढ़ाया जाता है? शनिदेव को तेल चढ़ाने के पीछे पौराणिक कथाएं प्रचलित हैं.


shani cover


शनिदेव को हनुमान जी ने दिया था तेल

शास्‍त्र में लिखा है कि रामायण काल में शनि को अपनी शक्‍ति पर काफी घमंड हो गया था, इसलिए उन्होंने हनुमान जी से लड़ाई करने की सोची. लड़ाई के दौरान शनिदेव मूर्छित हो गए तब हनुमानजी ने उन्‍हें लगाने के लिये तेल दिया. तभी से शनिदेव को तेल अर्पित किया जाता है. ऐसा कहा जाता है जैसे शनिदेव ने तेल के जरिए अपनी पीड़ा से मुक्ति पाई थी. इसी तरह शनिवार को जो भी व्‍यक्‍ति शनिवार को शनिदेव को तेल चढ़ाएगा, उसके सारे कष्‍ट दूर हो जाएंगे.


God-Shani-Dev-and-Hanumanji


क्या कहती है दूसरी कथा

वहीं दूसरी पौराणिक कथा में ऐसा माना गया है कि जब रावण अपने घमंड में चूर था, तब उसने सभी ग्रहों को बंदी बना लिया था. यहां तक कि शनिदेव को भी उसने बंदी बना लिया था, उसी समय हनुमान जी लंका पहुंचे थे और रावण ने हनुमान जी की पूंछ में आग लगा दी थी. इस दौरान शनि वहां से भाग नहीं पाए और उन्हें पीड़ा होने लगी.


shani hanuman


रावण ने बनाया था बंदी

कहा जाता है कि, शरीर में भयंकर पीड़ा होने की वजह से दर्द से कराह रहे थे शनि उसके बाद हनुमान जी ने शनिदेव के शरीर पर तेल लगाया जाता है, जिससे उन्‍हें पीड़ा से छुटकारा मिले. उसी समय शनि ने कहा था कि जो भी व्‍यक्ति श्रद्धाभक्ति से मुझ पर तेल चढ़ाएगा उसे सारी समस्‍याओं से मुक्ति मिलेगी. तभी से शनिदेव पर तेल चढ़ाने की परंपरा शुरू हो गई…Next


Read More:

अपनी मारक दृष्टि से रावण की दशा खराब करने वाले शनि देव ने हनुमान को भी दिया था एक वरदान

हनुमान के साथ इस मंदिर में पूजे जाते हैं ये दो राक्षस

देश में इन दो जगहों पर है श्री हनुमान और उनके पुत्र का मंदिर

अपनी मारक दृष्टि से रावण की दशा खराब करने वाले शनि देव ने हनुमान को भी दिया था एक वरदान
हनुमान के साथ इस मंदिर में पूजे जाते हैं ये दो राक्षस
देश में इन दो जगहों पर है श्री हनुमान और उनके पुत्र का मंदिर

Read Comments

    Post a comment

    Leave a Reply

    Your email address will not be published. Required fields are marked *

    CAPTCHA
    Refresh