blogid : 19157 postid : 1334087

आचार्य चाणक्य ने पुरूषों के प्यार और शादी से जुड़ी बताई है ये 5 बातें

Posted On: 9 Jun, 2017 Religious में

  • SocialTwist Tell-a-Friend

एक आम सी कहावत है कि जब प्यार की बात आती है तो बुद्धिमान से बुद्धिमान व्यक्ति भी यथार्थ नहीं सोच पाता, उसे प्रेम में हर चीज प्रेममय लगने लगती है. कभी वो बड़ी से बड़ी बात को नजरंदाज कर देता है, तो कभी छोटी-छोटी बातों में अपना आपा खो बैठता है, लेकिन ये प्रेम उस समय विष समान लगने लगता है जब उसका साथी धोखेबाज होता है या उसका संबंध किसी अन्य से होता है.

chnkya cover


जीवन में अधिकतर लोग ऐसे होते हैं जिन्हें प्रेम में कभी न कभी असफलता मिली होती है यानि स्त्री हो या पुरूष किसी के स्वभाव के बारे में कोई सटीक परिभाषा नहीं दी जा सकती है. स्त्रियों के लिए पुरूषों को समझना मुश्किल होता है तो पुरूषों के लिए स्त्रियों को समझना बहुत मुश्किल है. आचार्य चाणक्य ने पुरूषों के विषय में ऐसी बातों का उल्लेख किया है, जो किसी भी थोड़े कड़वे हैं लेकिन अपवादों को छोड़ दें तो कलियुग में स्त्री हो या पुरूष सभी इसी मानसिकता से घिरे हुए हैं.

chanakya1


1. पुरुष हमेशा आकर्षण के पीछे ज्यादा भागते हैं और हमेशा सुंदर चीजों की इच्छा रखते हैं. इस समाज ने स्त्री को भी एक सुंदर वस्तु ही बना दिया है इसलिए हर पुरुष एक सुंदर स्त्री से ही शादी करना चाहता है. हालांकि, कुछ पुरूष आंतरिक सुंदरता को महत्व देते हैं.

-partner


2. पुरुष खुद दिखने में चाहे जैसे हों लेकिन उन्हें शादी के लिए लड़की खूबसूरत और सबसे अलग चाहिए फिर चाहे वो दिल की कैसी भी हो. पुरुष सुंदर पत्नी पाकर समाज में दिखाता है कि वो कितना खुशकिस्मत है.

marriage couple

3. चाणक्य कहते हैं अगर किसी पुरुष को लगता है कि उसकी पत्नी सुंदर नहीं है, और उसके सम्मान को ठेस पहुंचाए तो इससे पहले उसे खुद को आइने में देख लेना चाहिए. भले ही उसमें पुरुष को अपनी शारीरिक सुंदरता दिखाई दे लेकिन उसके अंदर का जमीर उसे अपनी छोटी सोच का अहसास दिलाएगा. सुंदरता चेहरे पर नहीं, बल्कि दिल में होती है, इस बात को हर पुरुष को समझना चाहिए, कमियां सबमें होती है इस संसार में कोई भी व्यक्ति पूरी तरह पूर्ण नहीं होता है.

Amazing Hindu Wedding Ceremony. Details Of Traditional Indian We

4. आकर्षण से भरे इस समाज में अगर एक पुरुष को अपनी पत्नी में सुंदरता दिखाई ना दे, तो कम से कम उसके स्वभाव की सुंदरता को तो ना भूले. उस समय को याद करें जब समाज के खिलाफ खड़ी आपकी पत्नी केवल आपका साथ दे रही थी.

-marriage


5. चाणक्य के अनुसार  किसी दूसरे को बुरा-भला कहने से पहले इंसान को अपने अंदर भी झांक लेना चाहिए. आपने अपनी पत्नी से जो बातें छिपाई हैं, उसे दिए हुए धोखे को याद कीजिए. उसके बाद भी यदि आपकी पत्नी आपको हमेशा समर्थन देती है, तो आप वाकई एक भाग्यशाली पति हैं. …Next






Read more:

भगवान शिव क्यों लगाते हैं पूरे शरीर पर भस्म, शिवपुराण की इस कथा में छुपा है रहस्य

महाभारत में ये 7 कारण बने कर्ण की मृत्यु का कारण, श्रीकृष्ण जानते थे रहस्य

ऐसे मिला था श्रीकृष्ण को सुदर्शन चक्र, इस देवता ने किया था इसका निर्माण



Tags:                     

Rate this Article:

1 Star2 Stars3 Stars4 Stars5 Stars (No Ratings Yet)
Loading ... Loading ...

0 प्रतिक्रिया

  • SocialTwist Tell-a-Friend

Post a Comment

CAPTCHA Image
*

Reset

नवीनतम प्रतिक्रियाएंLatest Comments


topic of the week



अन्य ब्लॉग

latest from jagran