Menu
blogid : 19157 postid : 1329662

रामायण : श्रीराम के कहने पर लक्ष्मण ने रावण से लिया था इन 3 बातों का ज्ञान

शिव का सबसे बड़ा ‘भक्त’ और ‘परम ज्ञानी’ था रावण.  कहा जाता है कि उसके जैसा ज्ञानी आजतक पैदा नहीं हुआ है. रावण के पापों और उसके अधर्मी कामों ने उसे भले ही एक गलत इंसान बना दिया हो लेकिन रावण एक ऐसा शख्स था, जिसके ज्ञान के आगे देवता भी नतमस्तक हो जाते थे. अपनी अधर्मी छवि के बावजूद रावण ने कई ऐसे उदाहरण पेश किए, जिससे पता चलता है कि वो सच में एक बहुत बड़ा ज्ञानी पुरूष था. ऐसे में रावण ने लक्ष्मण को भी तीन बातें बताई थी.


cover

जब भगवान श्रीराम ने अपने बाणों से रावण के प्राण हर लिए तो उन्होंने खुद लक्ष्मण से कहा कि, अब मरणासन्न अवस्था में ऐसे में श्रीराम ने लक्ष्मण से कहा कि इस संसार से नीति, राजनीति और शक्ति का महान पंडित विदा ले रहा है, तुम उसके पास जाओ और उससे जीवन की कुछ ऐसी शिक्षा लो जो और कोई नहीं दे सकता. तब लक्ष्मण जाकर रावण के चरणों के पास खड़े हो जाते हैं और रावण उन्हें ये तीन बातें बताते है.


ravan



1. रावण ने लक्ष्मण को पहली बात बताई कि कभी भी शुभ कार्य में देरी नहीं करनी चाहिए और उसे टालना नहीं बल्कि जितनी जल्दी हो सके कर लेना चाहिए. वहीं अशुभ को जितना टाल सकते हो टाल देना चाहिए यानी शुभस्य शीघ्रम्. मैं श्रीराम को पहचान नहीं सका और उनकी शरण में आने में देरी कर दी, इसी कारण मेरी यह हालत हुई.


ram-



2. रावण ने जब श्रीराम को युद्ध के लिए ललकारा था तो उसे ज्ञान नहीं था कि, वो किस योद्धा को युद्ध की चुनौती दे रहा है और इसी बात से सबक लेकर रावण ने लक्ष्मण को दूसरे ज्ञान में कहा कि, अपने शत्रु को कभी अपने से छोटा नहीं समझना चाहिए, मैं यह भूल कर गया. मैंने न केवल हनुमान को छोटा समझा बल्कि मनुष्य को भी छोटा समझा. ‘मैंने जब ब्रह्माजी से अमरता का वरदान मांगा था तब मनुष्य और वानर के अतिरिक्त कोई मेरा वध न कर सके ऐसा कहा था क्योंकि मैं मनुष्य और वानर को तुच्छ समझता था, ये मेरी गलती थी.’


Laxma



3. रावण ने लक्ष्मण को तीसरी और अंतिम बात ये बताई कि अपने जीवन का कोई राज हो, तो उसे किसी को भी नहीं बताना चाहिए. रावण ने कहा यहां भी मुझसे गलती हुई मैंने अपनी मृत्यु का राज अपने भाई विभीषण को बताया, जो आज मेरी मौत का कारण बन गया, ये मेरे जीवन की सबसे बड़ी गलती थी…Next


Read More:

शिव ने इस कारण लिया था अर्धनारीश्वर का रूप, ये है रहस्य

भगवान शिव क्यों लगाते हैं पूरे शरीर पर भस्म, शिवपुराण की इस कथा में छुपा है रहस्य

भगवान शि‍व नहीं करते हैं इन 6 पापों को माफ, देते हैं कठोर दंड!

शिव ने इस कारण लिया था अर्धनारीश्वर का रूप, ये है रहस्य
भगवान शिव क्यों लगाते हैं पूरे शरीर पर भस्म, शिवपुराण की इस कथा में छुपा है रहस्य
भगवान शि‍व नहीं करते हैं इन 6 पापों को माफ, देते हैं कठोर दंड!

Read Comments

    Post a comment

    Leave a Reply

    Your email address will not be published. Required fields are marked *

    CAPTCHA
    Refresh