Menu
blogid : 19157 postid : 1325321

आखिर क्यों रहते हैं भगवान शिव श्मशान में! जानें इसके पीछे की कहानी

हिन्दू धर्म में शिव उपासना का विशेष महत्व है, कहते हैं किसी भी प्रकार की समस्या क्यों ना हो, शिवजी की पूजा से सभी संकट दूर हो जाते हैं. यूं तो शिव के हर रूप के पीछे कोई ना कोई रहस्य छिपा है, लेकिन हिन्दू कथाओं के अनुसार भगवान शिव को श्मशान घाट से भी बेहद लगाव है, साथ ही वो अपने शरीर पर भस्म लगाते हैं.


cover shiv


क्यों प्रिय है शिव को श्मशान घाट

भगवान शिव ने मनुष्य की मोह माया की दुनिया से दूर रहने के लिए श्मशान घाट को चुना है, जिससे वह वहां पर ध्यान कर सकें. श्मशान घाट ही एक मात्र ऐसी जगह है जहां वास्तव में आत्मा शरीर से मुक्त होती है, इसलिए भगवान शिव श्मशान घाट पर रहते हैं.


shiva-



क्यों है भूत-प्रेत शिव के गण?

शिव को संहार का देवता कहा गया है, यानि जब कोई पाप की सीमा को लांघ देता है तो शिव उसका संहार कर देते है. इसलिए शिव को भूत – प्रेतों का देवता भी कहा जाता है.


shivaa


शिव अपने शरीर पर भस्म लगाते हैं

शिव अपने शरीर पर भस्म लगाते हैं. कहते हैं शरीर पर भस्म लगाकर भगवान शिव खुद को मृत आत्मा से जोड़ते हैं. भगवान शिव अपना परिवार होते हुए भी श्मशान में इसलिए रहते हैं, क्योंकि, उनके अनुसार मरने के बाद मृत व्यक्ति को जलाने के पश्चात बची हुई राख में उसके जीवन का कोई कण शेष नहीं रहता. ना उसके दुख, ना सुख, ना कोई बुराई और ना ही उसकी कोई अच्छाई बचती है.



lord shivv



क्या कहता है भगवान शिव का पहनावा

भगवान शिव अपने गले में जहरीले सांप को माला के रूप में पहनते हैं. शिव का ये पहनावा बताता है कि हमें किस तरह से अपने जीवन को संतुलित बनाकर चलना है…Next



Read More:

भगवान शिव की तीसरी आंख खुलने का राज छिपा है इस आध्यात्मिक आम के पेड़ में

भगवान शिव क्यों लगाते हैं पूरे शरीर पर भस्म, शिवपुराण की इस कथा में छुपा है रहस्य

भगवान शिव के पांच पुत्रों का रहस्य, जिनमें से एक पुत्र का वध उन्हें स्वयं करना पड़ा

Read Comments

    Post a comment

    Leave a Reply

    Your email address will not be published. Required fields are marked *

    CAPTCHA
    Refresh