Menu
blogid : 19157 postid : 1321368

उपहार में कभी नहीं देनी चाहिए ये 5 चीजें

कहते हैं उपहार और पुरस्कार ऐसी दो चीजें हैं, जिसकी कीमत नहीं लगाई जा सकती. मेहनत और प्यार का दूसरा नाम ही उपहार और पुरस्कार है. हम जब किसी से प्यार करते हैं या कोई हमारे लिए खास होता है तो हम उसे उपहार देकर अपना प्यार दिखाते हैं.

gift new

लेकिन आज की आधुनिक जीवनशैली में कई अक्सर लोग बिना सोचे-समझे कोई भी उपहार दे देते हैं. वक्त की कमी के चलते वो ये बात नहीं सोचते कि वास्तुशास्त्र के अनुसार कई उपहार ना सिर्फ आपके रिश्तों को खराब कर सकते हैं बल्कि आपके जीवन पर भी उनका नकरात्मक असर पड़ता है. आइए, जानते हैं वास्तुशास्त्र के अनुसार कौन-से चीजें कभी किसी को उपहार में नहीं देनी चाहिए.


पानी से जुड़ी चीजें

कोई व्यक्ति आपका कितना भी खास क्यों ना हो, कभी किसी को पानी से जुड़ी चीजें नहीं देनी चाहिए. जैसे एक्वेरियम, पानी वाला कोई शो पीस, वाटर बोतल, कुंड आदि. उपहार में ऐसी चीजें देने से इंसान को पैसों की कमी या आर्थिक परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है.

aquarium


अपने पेशे (प्रोफेशन) से जुड़ी चीजें

किसी भी अवसर पर अपने प्रोफेशन से जुड़ी चीजें बिल्कुल भी गिफ्ट नहीं करनी चाहिए. जैसे, अगर आप लेखन से जुड़े किसी पेशे में हैं तो कभी भी किसी व्यक्ति को पैन, किताब, कॉपी, स्याही ना दें. ऐसी चीजें उपहार में देने से व्यक्ति को कारोबार में नुकसान का सामना करना पड़ सकता है.

pen


रूमाल

किसी भी अवसर पर रूमाल भी उपहार नहीं करना चाहिए. वास्तु के अनुसार, रूमाल गिफ्ट करने से लोगों के बीच में नकरात्मकता फैलती है और रिश्तों पर बुरा असर पड़ता है.

rumaal


भगवान की मूर्तियां या तस्वीर

वास्तुशास्त्र के अनुसार भगवान की मूर्तियों और तस्वीरों को गिफ्ट नहीं करना चाहिए. इन्हें रखने और इनकी पूजा करने का एक विधान होता है इसलिए इन्हें खुद ही खरीदना चाहिए.

ganesh ji



नुकीली चीजें

वास्तु के अनुसार, नुकीली चीजें जैसे चाकू, कैंची, तलवार आदि किसी को भी उपहार में देने से बुरा वक्त आ सकता है इसलिए भाग्य को दुर्भाग्य में न बदलने के लिए नुकीली चीजें कभी उपहार में न दें. …Next




Read More:

इन चार बातों से जानें नमस्कार करने का सही तरीका

क्यों की जाती है पूजा के बाद आरती, ये है वैज्ञानिक कारण

सीता से पहले रावण ने किया था कौशल्या का हरण, हुई थी ये विचित्र भविष्यवाणी

Read Comments

    Post a comment

    Leave a Reply

    Your email address will not be published. Required fields are marked *

    CAPTCHA
    Refresh