Menu
blogid : 19157 postid : 1320323

चैत्र नवरात्र के दौरान भूल कर भी न करें ये काम, चढ़ेगा पाप

साल 2017 की चैत्र नवरात्र 28 मार्च से शुरू होगी. इस पूजा की शुरुआत घटस्थापना से होगी, जिसका शुभ मुहूर्त सुबह 08 बजकर 26 मिनट से लेकर 10 बजकर 24 मिनट तक का है. नौ दिनों तक चलने वाले इस पूजा में देवी दुर्गा के नौ स्वरूपों आराधना की जाएगी. वैसे तो एक वर्ष में चैत्र, आषाढ़, आश्विन और माघ के महीनों में कुल मिलाकर चार बार नवरात्र आते हैं, लेकिन इनमें से चैत्र और आश्विन नवरात्र सबसे ज्यादा लोकप्रिय हैं. इन नौ दिनों तक लोग पूरी श्रद्धा के साथ मां दुर्गा की अराधना करते हैं, लेकिन कई लोग अनजाने में कुछ ऐसे काम कर जाते है, जिनसे देवी रुष्ट जाती हैं. ऐसे में अगर आप इन बातों का ध्यान रखें और नवरात्रों में इन गलतियों का ना करें तो देवी प्रसन्न रहेंगी.


cover


1. व्रत रखने वाले नहीं पहने काले कपड़े

अगर आप नवरात्रि में कलश स्थापना कर रहे हैं, माता की चौकी का आयोजन कर रहे हैं या अखंड ज्योति‍ जला रहे हैं तो इन दिनों घर खाली छोड़कर नहीं जाएं.  साथ ही जो लोग नौ दिनों का व्रत रखते हैं उन लोगों को काले कपड़े नहीं पहनने चाहिए.


2. किसी भी कन्या का अपमान करना

किसी भी कन्या का अपमान करना देवी का अपमान करने के बराबर है, ऐसे में उनका आदर-सम्मान हमेशा होना चाहिए. नवरात्रों में कन्या पूजन और कन्याओं को खिलाने का रिवाज है, इसलिए जिस घर में कन्याओं को सम्मान और प्यार नहीं मिलता देवी उस घर में वास नहीं करती हैं.



pooja


3. कन्याओं को झूठा भोजन कराना

नवरात्रों के दौरान अगर आप अपने घर पर कन्या पूजन रखते हैं और उन्हें घर में बुलाकर झूठा या फिर बचा हुआ खिलाते हैं, तो ये एक तरह से देवी का अपमान करने के बराबर है. अगर आप ऐसा करते हैं तो इस देवी स्वरुप कन्या का अपमान माना जाता है.


4. नहीं काटे नाखून

जो लोग माता की पूजा करते हैं या जो लोग इस दौरान व्रत रखते हैं, उन्हें नाखून नहीं काटने चाहिए. ऐसा करने से देवी रुष्ट जाती हैं. साथ ही पूजा का फल भी आपको नहीं मिलता है. इसलिए इस दौरान अपने नाखूनों को ना काटें.

Maa-Durga-



5. दाढ़ी बनवाना या फिर बाल कटवाना

जहां एक तरफ नाखून काटने की मनाही है, वहीं अगर आप देवी भक्त हैं, तो आप दाढ़ी ना बनवाएं, साथ ही कोशिश करें कि इस दौरान बाल भी ना कटवाएं. इस दौरान जो लोग इन बातों का ध्यान रखते हैं उनपर मां देवी की कृपा हमेशा बनी रहती है.


6. मांस खाना

अगर आप नवरात्रों के दौरान माता की पूजा करते हैं तो आपको इस बात का खास ख्याल रखना चाहिए की इस दौरान आप मांसाहारी से दूर रहें. माता की पूजा करने के दौरान आप साफ-सुथरे भी होने चाहिए और मांस खाकर आप देवी का अपमान कर रहे हैं.

durga idol

7. नशा या फिर शराब का सेवन करना

नवरात्रों के दौरान मांस के अलावा आपको नशा करने से भी दूरी बना लेनी चाहिए. नवरात्रो में इस काम को पाप माना जता है. इस दौरान अगर आप शराब या फिर नशा का सेवन करते हैं तो देवी आपके पूजा पाठ से कभी प्रसन्न नहीं होगी…Next


Read More:

मां दुर्गा के मस्तक से जन्म लेने वाली महाकाली के काले रंग का क्या है रहस्य?

भगवान शिव को कच्चा दूध और श्रीकृष्ण को इसलिए चढ़ाया जाता है माखन, इस तथ्य में छुपा है रहस्य

पति-पत्नी के वियोग का कारण बनता है इस मंदिर में माता का दर्शन

मां दुर्गा के मस्तक से जन्म लेने वाली महाकाली के काले रंग का क्या है रहस्य?
भगवान शिव को कच्चा दूध और श्रीकृष्ण को इसलिए चढ़ाया जाता है माखन, इस तथ्य में छुपा है रहस्य
पति-पत्नी के वियोग का कारण बनता है इस मंदिर में माता का दर्शन

Read Comments

    Post a comment

    Leave a Reply

    Your email address will not be published. Required fields are marked *

    CAPTCHA
    Refresh