Menu
blogid : 19157 postid : 1311985

प्रलय में खत्म होने वाली थी दुनिया तो इस मछली ने बचाया इन 8 लोगों को, ऐसे पड़ा मनाली शहर का नाम

कहते हैं दुनिया में हर बात का कोई ना कोई अर्थ होता है. दुनिया में जो भी चीज उपस्थित है, उसके पीछे कोई न कोई कहानी छुपी हुई है. इसी तरह आप अपने आसपास कई जगहों का नाम सुनते होंगे. क्या कभी आपने सोचा है कि इन शहरों या जगहों का नाम कैसे पड़ा होगा. ऐसी एक जगह है मनाली. जिसका नाम ब्रह्मा पुत्र मनु के नाम पर पड़ा है. आइए, जानते हैं इससे जुड़ी एक पौराणिक कहानी के बारे में.




पौराणिक कहानी के अनुसार मनु का गमन एक नदी में हुआ. वहां पर उन्होंने एक छोटी मछली देखी. दरअसल, ये मछली, मत्सय रूप में अवतरित हुए भगवान विष्णु थे. मनु ने सोचा कि ये छोटी मछली किसी बड़ी मछली का शिकार हो सकती है, इसलिए उन्होंने इस छोटी मछली को कमंडल में रख लिया. समय के साथ वो मछली बड़ी होती गई जिसे देखकर मनु ने उस मछली को तालाब में छोड़ दिया, लेकिन मछली तेजी से बड़ी हो रही थी. तब मनु ने उस मछली के लिए एक बड़ा-सा जल से भरा संदूक का निर्माण करवाया, लेकिन मछली अभी भी तेज गति से बड़ी हो रही थी. तब मनु ने मछली को गंगा में प्रवाहित कर दिया.


manu 2



गंगा में पहुंचकर मछली दुगुने आकार से बढ़ने लगी. गंगा नदी भी मछली के आकार को संभाल नहीं पाई, जिसके कारण बाढ़ आ गई. तेज बारिश के बाद दुनिया में प्रलय की स्थिति उत्पन्न हो गई. तब मनु ने एक बड़ा-सा पानी का जहाज बनवाया और 7 ऋषियों को पानी के जहाज में बैठा लिया. थोड़ी देर बाद आकाशवाणी हुई कि मछली कोई और नहीं बल्कि स्वयं भगवान विष्णु हैं. तब 7 ऋषि और मनु मतस्य रूप में अवतरित मछली के आगे नतमस्तक हो गए.


manu


इस पौराणिक कहानी में उल्लेख किया गया है कि जब पूरा संसार प्रलय में समाप्त हो गया था, तो मतस्य रूप में भगवान विष्णु ने मनु को प्रलय से निकलकर सुरक्षित स्थान पर पहुंचने का मार्ग बताया था. इस कारण से मनु को संपूर्ण मानवजाति को बचाने के कारण मनुष्य जाति के पिता के रूप में देखा जाता है. माना जाता है प्रलय से बचकर मनु का जहाज जिस स्थान पर रूका था उस जगह को मनुआलय कहा गया. इस हजारों सालों बाद मनुआलय को मनाली नाम से जाना जाने लगा. मनाली हिमाचल प्रदेश में है. यहां पर मनु और अन्य 7 ऋषियों का मंदिर भी बनाया गया है. खास बात ये है कि प्रलय की कहानी का उल्लेख बाइबल में भी किया गया है…Next


Read More :

इस कारण से भगवान विष्णु ने देवी लक्ष्मी को दिया था अश्वी बनने का श्राप, शिव ने दिलाई थी मुक्ति

नारद के इस श्राप के कारण भगवान विष्णु ने लिया था ‘राम’ रूप में जन्म

महाभारत युद्ध के दौरान श्रीकृष्ण को स्त्री बनकर करना पड़ा था इस योद्धा से विवाह

Read Comments

    Post a comment

    Leave a Reply

    Your email address will not be published. Required fields are marked *

    CAPTCHA
    Refresh