Menu
blogid : 19157 postid : 1311909

रामचरितमानस- इन 4 के घर धन कभी नहीं ठहर सकता

हम मेहनत इसलिए करते हैं ताकि हमारे जीवन में हर वो सुख पा सकें जिसके हम हकदार हैं. साथ ही आज के इस दौर में बिना धन के कोई काम नहीं हो सकता है, ऐसे में लोगों को ज्यादा से ज्यादा कमाने की इच्छा होती है. मेहनत तो हम सभी करते हैं, लेकिन रामचरितमानस के अनुसार कुछ ऐसे लोग भी होते हैं जिनके पास कभी धन नहीं ठहर सकता. तो आइए जानते हैं कौन हैं वो लोग जिन पर धन की देवी लक्ष्मी की कृपा कभी नहीं बरसती.


cover reli


गलत जीवनसाथी

कहते हैं आपके जीवन एक अच्छी लड़की आए, तो वो आपके घर को संवार सकती है, वहीं अगर गलत लड़की आए तो आपके जीवन की गाड़ी शायद ठीक से ना चल पाए. रामचरितमानस के अनुसार जो अपने जीवनसाथी के साथ धोखा करते हैं, वे लोग कभी भी धनी नहीं बन सकते, क्योंकि वे पति या पत्नी से छिपाकर अपने धन को अन्य लोगों पर खर्च करते हैं, जो कि सही नहीं होता.


jeevan sathi


लालच है बुरी बला

अक्सर आपने लोगों को कहते हुए सुना होगा कि लालच करना सही नहीं है, ऐसा करने से कई बार हम अपनी मूल्यवान चीजों को खो देते हैं. रामचरितमानस में ऐसा लिखा है कि जो धन का ज्यादा लालच करता है या जो हमेशा धन के पीछे भागता रहता है वह कभी धन प्राप्त नहीं कर पाता.


money



सही नहीं ज्यादा घमंड

घमंड हमारे जीवन के लिए ही नहीं एक इंसान होने के नाते भी सही नहीं है. अगर आप खुद को सबसे महान और काबिल समझते हैं तो आप अपनों से दूर होते जाते हैं. घमंडी के अंदर भरपूर घमंड होता है, जो दूसरे लोगों को सम्मान देना नहीं जानते. जो खुद को औरों से ऊपर मानते हैं वे लोग कभी भी धन एकत्र नहीं कर सकते.


arrogent


मानक पदार्थों का सेवन करने वाले

जो लोग नशा करते हैं और शराब या फिर मानक पदार्थों का सेवन करते हैं वो वैसे भी अपने जीवन को गर्त में ले जा रहे हैं. ऐसे में रामचरितमानस मानस के अनुसार जो मादक पदार्थों का सेवन करते हैं उनका सारा धन अपनी इसी आदत को पूरा करने में व्यर्थ हो जाता है और उनके ऊपर कभी भी देवी लक्ष्मी की कृपा नहीं होती…Next


Read More:

मंदिर निर्माण से भी पहले इस भगवान की होती थी पूजा, खुदाई में मिले प्रमाण

चाणक्य नीति: मित्रों को सही से परखें और दुश्मन से करें ऐसा व्यवहार

इन 7 तरह के लोगों के बोलने के तरीके से जान सकते हैं उनका स्वभाव

मंदिर निर्माण से भी पहले इस भगवान की होती थी पूजा, खुदाई में मिले प्रमाण

चाणक्य नीति: मित्रों को सही से परखें और दुश्मन से करें ऐसा व्यवहार

इन 7 तरह के लोगों के बोलने के तरीके से जान सकते हैं उनका स्वभाव


Read Comments

    Post a comment

    Leave a Reply

    Your email address will not be published. Required fields are marked *

    CAPTCHA
    Refresh