Menu
blogid : 19157 postid : 1241318

इस वरदान की वजह से आज भी अस्तित्व में हैं भगवान हनुमान, जानें किसने दिया था वरदान?

धर्म की रक्षा के लिए भगवान शिव ने अनेक अवतार लिए हैं. त्रेतायुग में भगवान श्रीराम की सहायता करने के लिए भगवान शिव ने ही हनुमान के रूप में अवतार लिया था. अंजनी पुत्र हनुमान को अजर अमर रहने का वरदान मिला हुआ है. आखिर किसने दिया था उन्हें यह वरदान.


hanuman-



8 इन्हें मिला है अजर-अमर रहने का वरदान

शास्त्रों में इस बात का उल्लेख किया गया है कि 8 ही ऐसे लोग हैं जिन्हें अजर-अमर होने का वरदान प्राप्त है. इनमें से एक भगवान हनुमान भी हैं. भगवान हनुमान को अमर रहने का वरदान श्रीराम और माता सीता से मिला था.


hanumanaa


हनुमान गंधमार्दन पर्वत पर निवास करते हैं

पांडव हिमवंत पार करके गंधमादन पर्वत के पास पहुंचे थे. उस समय भीम सहस्त्रदल कमल लेने के लिए गंधमार्दन पर्वत के वन में चले गए थे. यहां पर उन्होंने भगवान हनुमान को लेटे देखा. इसी समय हनुमान ने भीम का घमंड भी चूर किया था.



गंधमार्दन पर्वत पर एक मंदिर भी है

भगवान हनुमान के निवास स्थान वाले गंधमार्दन पर्वत पर एक मंदिर भी बना हुआ है. इस मंदिर में भगवान हनुमान के साथ ही भगवान राम और अन्य देवताओं की मूर्तियां भी हैं. माना जाता है कि इस पर्वत पर बैठकर भगवान श्रीराम अपनी वानर सेना के युद्ध के लिए योजना बनाया करते थे. कई लोगों का मानना है कि इस पर्वत पर भगवान श्रीराम के पैरों के निशान भी मौजूद हैं….Next


Read More:

देश में इन दो जगहों पर है श्री हनुमान और उनके पुत्र का मंदिर

रावण के ससुर ने युधिष्ठिर को ऐसा क्या दिया जिससे दुर्योधन पांडवों से ईर्षा करने लगे

स्त्रियों से दूर रहने वाले हनुमान को इस मंदिर में स्त्री रूप में पूजा जाता है, जानिए कहां है यह मंदिर और क्या है इसका रहस्य

Read Comments

    Post a comment

    Leave a Reply

    Your email address will not be published. Required fields are marked *

    CAPTCHA
    Refresh