Menu
blogid : 19157 postid : 1235894

ऐसे पाएं सूर्य दोष से मुक्ति, रविवार के दिन् भूलकर भी न करें इस वृक्ष की पूजा

अक्सर लोग कहते हैं कि सूर्य में तेज होता है इसलिए उनकी पूजा करनी चाहिए, ताकि आपको अच्छी ऊर्जा मिले. यदि किसी इंसान के जन्म के समय पर सूर्य की स्थिति कमजोर होती है, तो जीवनभर भाग्य उसका साथ नहीं देता है. ऐसे मे जानें कैसे पाएं सूर्य दोष से मुक्ति. साथ ही जानें रविवार को किस वृक्ष की पूजा नहीं करनी चाहिए.


giving-water-to-sun



सूर्य के लिए विशेष उपाय करें

सूर्य की अशुभ भावों में मौज़ूदगी से पद-प्रतिष्ठा, वैभव, संपत्ति आदि छीन जाती है. सूर्य यश-प्रतिष्ठा-वैभव का सर्वोत्तम प्रतीक है. गुरुजनों, बुजुर्ग एवं माता-पिता की जितनी ही सेवा की जाएगी सूर्य का बल भी उतना ही अधिक बढ़ेगा.



lord_surya_



सूर्य को जल जरूर दें

रविवार के दिन साफ मन से सूर्य को गंगाजल या फिर कोई भी सादा जल अर्पण करें. साथ ही सूर्य मंत्र का जाप करें. एक ताबें के लोटे में जल, चावल, फूल डालकर अर्ध्य करें. ऐसा करने से आप के समक्ष आने वाली परेशानियां कम हो जाएंंगी.



sun water



रविवार को रखें व्रत

साथ ही आप चाहें तो रविवार का व्रत रखें, आप भगवान विष्णु की उपासना भी कर सकते हैं. रविवार के दिन फलाहार व्रत रहें. सिर्फ एक ही समय फलाहार खाएं. ऐसा करने से सूर्य पर आपकी कृपा बनी रहेगी.


surya


वास्तु-दोष को शांत करना है तो ऐसे करें गणेश की वंदना


कौन से मंत्र का करें जाप

रविवार को गायत्री मंत्र या सूर्य मंत्र का जप भी बहुत ही लाभकारी होता है. सूर्य से संबंधित चीजें जैसे कि लाल या पीले रंग के कपड़े, अन्न, गुड, माणिक्य, लाल चंदन आदि दान करें. ऐसा करने से सूर्य आपसे प्रसन्न रहेंंगे.



sury



रविवार के दिन ना करें पीपल की पूजा

अगर आप हर दिन पीपल के पेड़ पर जल चढ़ाते हैं तो रविवार के दिन ऐसा ना करें. दरअसल भगवान विष्णु ने लक्ष्मी की बड़ी बहन दरिद्रा का घर बसाने के लिए पीपल को श्राप दिया था.



peepal

श्राप की वजह से इस दिन पीपल के नीचे देवताओं का वास न होकर दरिद्रा का वास होता है. इसी कारण इस दिन पीपल की पूजा वर्जित मानी जाती है…Next



Read More:

भगवान हनुमान की भारत में नहीं होती यहां पूजा, हजारों सालों से नहीं है एक भी मंदिर

प्रसिद्ध सूर्य मंदिर जिससे देखी जा सकती है पूरी कश्मीर घाटी

स्वयं के बचाव के लिए इस मंदिर ने बदल ली अपनी ही दिशा

Read Comments

    Post a comment

    Leave a Reply

    Your email address will not be published. Required fields are marked *

    CAPTCHA
    Refresh