Menu
blogid : 19157 postid : 1234464

भगवान हनुमान की भारत में नहीं होती यहां पूजा, हजारों सालों से नहीं है एक भी मंदिर

कहते हैं कि भगवान श्रीराम के परम भक्त हनुमान का नाम लेने भर से ही तमाम कष्ट दूर हो जाते हैं. भारत ही नहीं दुनियाभर में करोड़ों हिन्दू हनुमान की पूजा करते हैं. उत्तराखंड को तो देवभूमि कहा जाता है. यहां 33 कोटि के देवताओं की पूजा होती है. लेकिन उत्तराखंड में ही एक ऐसी जगह भी है, जहां भगवान हनुमान की पूजा नहीं होती बल्कि यहां के लोग उनसे नाराज रहते हैं. आइए जानते हैं इसके पीछे की कहानी.


hanu


क्यों नहीं होती पूजा

उत्तराखंड के चमोली जिले में करीब 14000 फुट की ऊंचाई पर एक छोटा सा गांव द्रोणागिरि है. द्रोणागिरि पर्वत पर बसे इस गांव के बारे में मान्यता है कि रामायण काल में लक्ष्मण के मूर्छित होने पर संजीवनी बूटी की खोज में आए बजरंगबली हनुमान जिस पर्वत को उठाकर ले गए थे, वह यहीं पर स्थित था. आज भी यहां के लोग उस पर्वत की पूजा करते हैं. इसी वजह से यहां के लोग अब उनकी आराधना नहीं करते हैं.


hanuman7


हनुमान ने द्रोणागिरि के पहाड़ देवता को उखाड़ दिया था

कथाओं के अनुसार हनुमान ने द्रोणागिरि के पहाड़ देवता की दायीं भुजा भी उखाड़ दी थी. द्रोणागिरि में मान्‍यता है कि आज भी उनके पहाड़ देवता की दायीं भुजा से खून बह रहा है, यह भी एक वजह है कि यहां के लोग आज तक बजरंगबली से नाराज हैं और उनकी पूजा नहीं करते.

hanuman parvat

देश में इन दो जगहों पर है श्री हनुमान और उनके पुत्र का मंदिर


हनुमान का कोई भी प्रतीक नहीं मानते हैं यहां के लोग

इस गांव में हनुमानजी का प्रतीक लाल झंडा भी लगाने की मनाही है. यही नहीं जब हनुमान जी संजीवनी बूटी खोजते हुए इस गांव में पहुंचे तो वे चारों तरफ पहाड़ देखकर वह भ्रमित हो गए उन्हें समझ नही आ रहा था कि संजीवनी बूटी किस पहाड़ पर हो सकती है. तभी उन्होंने गांव के एक बुजर्ग महिला से संजीवनी बूटी का पता पूछा तो उस महिला ने एक पहाड़ की तरफ संकेत किया.


hnummnaa

उस वृद्ध महिला कि गलती की सजा आज तक इस गांव की महिलाओं को भी भुगतना पड़ रहा है. इस गांव में आराध्य देव पर्वत की विशेष पूजा का आयोजन किया जाता है. इस दिन यहां के पुरूष महिलाओं के हाथ का दिया भोजन नहीं खाते. महिलाएं भी इस पूजा में भाग नही लेती है…Next


Read More:

इस गुफा में हुआ था रामभक्त हनुमान का जन्म ?

पापियों का संहार करने आए हैं हनुमान! कलियुग में यह चमत्कार आपको हैरान कर देगा

यहाँ हनुमान जी भी भक्तों से वसूलते हैं ब्याज!

Read Comments

    Post a comment

    Leave a Reply

    Your email address will not be published. Required fields are marked *

    CAPTCHA
    Refresh