Menu
blogid : 19157 postid : 1227271

किसी भी स्त्री-पुरूष को परखने के लिए पढ़े चाणक्य की ये 4 बातें

आप जब किसी व्यक्ति पर विश्वास करते हैं तो आपको उस पर विश्वास के बाद अपना विश्वास टूटने का डर भी बना रहता है. ऐसा होना स्वाभाविक भी है, क्योंकि किसी भी व्यक्ति को सिर्फ देखकर पता नहीं लगाया जा सकता कि वो असल में क्या है. वहीं बात करें आज के युग की, तो किसी को परखना और भी मुश्किल होता जा रहा है. आचार्य चाणक्य ने किसी भी स्त्री या पुरूष को परखने के लिए मुख्य रूप से 4 बातें बताई है. आइए, जानते हैंं वो 4 बातें.


chanakya niti 1

त्याग की भावना

चाणक्य कहते हैं कि त्याग की भावना केवल स्त्रियों में ही हो, ऐसा जरूरी नहीं है, बल्कि पुरूषों को भी परखने के लिए उनमें त्याग की भावना देखनी चाहिए. जो व्यक्ति दूसरों के सुख के लिए कुछ भी नहीं करता वो कभी भी भला इंसान नहीं हो सकता है.


चरित्रवान होना जरूरी

अक्सर जब भी चरित्र की बात होती है, तो समाज केवल स्त्रियों के चरित्र के बारे में बात करना पसंद करता है. जबकि किसी भी व्यक्ति, फिर चाहे वो स्त्री हो या पुरूष उसके चरित्र को परखना बेहद जरूरी है. कोई भी ऐसा व्यक्ति जो अपने मित्रों, पति, पत्नी, करीबियों को धोखा देता है वो व्यक्ति कभी भी अच्छा नहीं हो सकता है.



chanakya niti 2


मानवीय गुण देखने चाहिए

अगर वाकई में किसी को परखना हो तो उस व्यक्ति के गुण देखने चाहिए. वैसे तो हर व्यक्ति में गुण-अवगुण दोनों होते हैं, लेकिन अगर आपने अवगुणों की तुलना में गुण ज्यादा हैं तो आप बेहतर इंसान की इसी गुण से पहचान कर सकते हैं. जो स्त्री और पुरूष क्रोध करना, बात-बात पर झूठ बोलना, दूसरों का अपमान करना और अहंकार के कारण वो कभी भी किसी का भला नहीं कर पाते.


जन्म नहीं कर्म को परखिए

कोई व्यक्ति किस स्थिति अथवा किस कुल में जन्मा है, इन बातों को परखने की बजाय उसके कर्म को परखना चाहिए. कर्म पर आधारित बातें स्त्री और पुरूष दोनों पर समान रूप से लागू होता है…Next


Read more

चाणक्य नीति : इन 3 लोगों के साथ अच्छा व्यवहार करने पर आपके साथ हो सकता है बुरा

अपना काम करवाने के लिए इस तरह आजमाएं चाणक्य की साम, दाम, दंड और भेद की नीति

चाणक्य नीति के अनुसार इन चार परिस्थियों का सामना नहीं बल्कि इनसे भागना उचित

Read Comments

    Post a comment

    Leave a Reply

    Your email address will not be published. Required fields are marked *

    CAPTCHA
    Refresh