Menu
blogid : 19157 postid : 1226732

लक्ष्मी ने इंद्र को बताया था यह रहस्य, इन घरों में होती हैं विराजमान

लोग सालभर मेहनत करते हैं ताकि उनके घर पर लक्ष्मी निवास करें, लेकिन ऐसा सबके साथ नहीं होता है. हर किसी पर लक्ष्मी सदैव प्रसन्न नहीं रहती हैं. ऐसे में लोग लक्ष्मी को प्रसन्न करने के लिए अलग-अलग तरीके अपनाते हैं. लेकिन क्या आप जानते हैं एक खास बात जो खुद लक्ष्मी ने इंद्र को बताई थीं? लक्ष्मी ने इंद्र को बताया था कि वो हमेशा कुछ ही स्थानों पर निवास करेंगी.


laxmi_w



इंद्र ने क्या पूछा था?

लक्ष्मी पहले असुरों के यहां निवास करती थी लेकिन एक दिन वह इंद्र के द्वार पर आईं और खुद को वहां विराजमान करने की अनुमति मांगी. इंद्र ने अनुमति देते हुए पूछा, ‘मैंने हमेशा चाहा आप यहां निवास करें लेकिन आप नहीं आई, आज आखिर आप हमारे द्वार पर कैसे?’ इसपर लक्ष्मी ने कहा, वह असुरो का द्वार इसलिए छोड़ आई हैं क्योंकि असुर अधार्मिक हो गए हैं. इसीलिए अब वो वहां नहीं रह सकती हैं.


laxmi_and_indra_


कहां नहीं विराजेंगी लक्ष्मी

लक्ष्मी ने इंद्र को बताया कि वह ईर्ष्या-द्वेष और क्रोध-कलह जैसे स्थानों पर कभी निवास नहीं करेंगी. वहां उनका कभी कोई अस्तित्व नहीं होगा. साथ ही जहां अधार्मिक, दुर्गुण और बुरी आदतें आ जाएं, वहां भी वह नहीं रह सकती.


laxmi_


पानी का ऐसे करें सदुपयोग आएगी घर में लक्ष्मी


मनुष्य इन आदतों से रहें दूर

जो लोग विवेक और धर्म की बात नहीं करते हैं, जो ज्ञानी लोगों का अपमान करते हैं. वहां से लक्ष्मी रूठ जाती हैं. जिस घर में पाप, अधर्म, स्वार्थ रहता हैं, वहां लक्ष्मी नहीं रहती है. जो लोग गुरु, माता-पिता और बड़ों का सम्मान नहीं करते, लक्ष्मी उनके यहां निवास नहीं करती. लक्ष्मी ऐसे लोगों पर कृपा नहीं बरसाती.


laxm



कहां करती हैं निवास

जो धार्मिक हैं, जो मन से पवित्र होते हैं, जिनके घर पर सबका आदर सम्मान होता है, जहां छल-कपट की कोई जगह ना हो लक्ष्मी उनके यहां निवास करती हैं. साथ ही गरीबों को दान देने वाला, उनकी रक्षा करने वाला और जो अपना कार्य पूर्ण ईमानदारी से करते हैं, वो लक्ष्मी की कृपा प्राप्त करते हैं.


garun



इन फोटो की करें पूजा

अगर आप लक्ष्मी को खुश करना चाहते हैं तो ऐसे फोटो की पूजा करें जिसमें लक्ष्मी कमल पर विराजमान हो ना कि खड़ी हों. अगर आप लक्ष्मी के साथ भगवान विष्णु और उनके वाहन गरूड़ के तस्वीर को लगाएं तो ऐसा करने से लक्ष्मी प्रसन्न होती हैंं…Next


Read More:

इन पांच चीजों को घर में रखने से देवी लक्ष्मी देगी आपके घर में दस्तक

धन पाने की इच्छा में लोग कैसे करते हैं माँ लक्ष्मी को प्रसन्न

ध्यान रखें! इन पांच लोगों से माता लक्ष्मी होती हैं नाराज

Read Comments

    Post a comment

    Leave a Reply

    Your email address will not be published. Required fields are marked *

    CAPTCHA
    Refresh