Menu
blogid : 19157 postid : 1191651

क्यों नहीं करना चाहिए मृत्युभोज, महाभारत की इस कहानी में छुपा है रहस्य

भागवत गीता में भगवान श्रीकृष्ण कहते हैं ‘आत्मा अजर, अमर है. आत्मा का नाश नहीं हो सकता. आत्मा केवल युगों-युगों तक शरीर बदलती है.’ आत्मा का देह त्याग करने के बाद भौतिक जीवन में बहुत-से संस्कार किए जाते हैं. जिनमें से एक है मृत्युभोज या तेरहवीं है. दशकों पहले मृत्यु होने पर केवल ब्राह्मणों को भोज करवाया जाता था लेकिन बदलते समय में समाज के साथ जुड़ाव या लोक-लज्जा के कारण भी लोग मृत्युभोज का आयोजन करते हैं.



krishna


अधिकतर लोग मृत्यु भोज के विषय में ये धारणा रखते हैं कि मृत्युभोज नहीं करना चाहिए. जबकि दूसरी तरफ कई लोग इसे संस्कार से जोड़कर देखते हैं. हिन्दू धर्म में मुख्य 16 संस्कार बनाए गए हैं, जिसमें प्रथम संस्कार गर्भाधान एवं अन्तिम तथा 16वां संस्कार अन्त्येष्टि है. इस प्रकार जब 17वां संस्कार बनाया ही नहीं गया तो 17वां संस्कार तेरहवीं संस्कार कहां से आ गया, लेकिन महाभारत की बात करें तो मृत्युभोज से जुड़ी हुई एक कहानी इसमें मिलती है.


mrityubhoj


जिसके अनुसार श्रीकृष्ण ने शोक की अवस्था में करवाए गए भोज को ऊर्जा का नाश करने वाला बताया है. महाभारत युद्ध होने को था. अतः श्री कृष्ण ने दुर्योधन के घर जा कर युद्ध न करने के लिए संधि करने का आग्रह किया, तो दुर्योधन द्वारा आग्रह ठुकराए जाने पर श्री कृष्ण को कष्ट हुआ और वह चल पड़े. दुर्योधन द्वारा श्रीकृष्ण से भोजन करने के आग्रह पर श्रीकृष्ण ने कहा कि ‘सम्प्रीति भोज्यानि आपदा भोज्यानि वा पुनैः’ अर्थात हे दुर्योधन – जब खिलाने वाले का मन प्रसन्न हो, खाने वाले का मन प्रसन्न हो, तभी भोजन करना चाहिए.


krishna avtaar


श्री कृष्ण के संग नहीं देखी होगी रुक्मिणी की मूरत, पर यहाँ विराजमान है उनके इस अवतार के साथ


लेकिन जब खिलाने वाले एवं खाने वालों के मन में पीड़ा हो, वेदना हो, तो ऐसी स्थिति में कदापि भोजन नहीं करना चाहिए. महाभारत के इस प्रसंग से बुद्धिजीवियों ने मृत्युभोज से जोड़कर देखा. जिसके अनुसार अपने किसी परिजन की मृत्यु के बाद मन में अथाह पीड़ा होती है, ऐसे में कोई भी प्रसन्नचित अवस्था में भोज का आयोजन नहीं कर सकता. वहीं दूसरी ओर मृत्युभोज में आमंत्रित लोग भी प्रसन्नचित होकर भोज में शामिल नहीं होते…Next


Read more

गांधारी के शाप के बाद जानें कैसे हुई भगवान श्रीकृष्ण की मृत्यु

भगवान शिव को कच्चा दूध और श्रीकृष्ण को इसलिए चढ़ाया जाता है माखन, इस तथ्य में छुपा है रहस्य

क्यों प्रिय है श्रीकृष्ण को बांसुरी, इस पूर्वजन्म की कहानी में छुपा है रहस्य

Read Comments

    Post a comment

    Leave a Reply

    Your email address will not be published. Required fields are marked *

    CAPTCHA
    Refresh