Menu
blogid : 19157 postid : 1181127

इस देवता पर 22 दिनों में चढ़ाई गई 66 लाख रुपए की शराब, ये है पौराणिक मान्यता

‘ज़ाहिद शराब पीने दे मस्जिद में बैठकर या वो जगह बता जहां खुदा नहीं.’ मिर्जा गालिब का ये शेर बहुत मशहूर है. जिसमें वो मंदिर-मस्जिद जैसी धार्मिक जगह पर शराब पीने की पाबंदी लगाने वाले लोगों से पूछते हैं कि मुझे मस्जिद में बैठकर शराब पीने दो या फिर मुझे ऐसी जगह बता दो जहां खुदा नहीं है. वहीं सच्चाई ये है कि देश में ऐसे कई धार्मिक स्थल और देवी-देवता है जिन्हें भोग के रूप में शराब चढ़ाई जाती है.


wine in temple


आस्था का पर्व सिंहस्थ मेले के दौरान भी कुछ ऐसा ही नजारा पेश आया, जहां पर बीते 22 दिनों में भक्तों ने बाबा कालभैरव को 66 लाख रुपए की शराब चढ़ाई है. कुंभ के दौरान कालभैरव मंदिर में लाखों की संख्या में श्रद्धालु पहुंचकर अपनी श्रद्धा दिखा रहे हैं. वहीं दूसरी ओर प्रशासन ने कार्यक्रम को पवित्र बनाने के लिए उज्जैन में शराब व मांस के बेचने पर प्रतिबंध लगा दिया है.


mela11


स्वयं भगवान राम ने बनाई थी पापों से मुक्त कराने वाली इस मूर्ति को


इसकी सबसे बड़ी वजह ये है कि कालभैरव को शराब चढ़ाने के बहाने कुछ लोग खुद के सेवन के लिए भी शराब खरीद रहे थे. दूसरी तरफ पौराणिक मान्यताओं के अनुसार कालभैरव को शराब चढ़ाने के पीछे एक कारण है. बताया जाता है कि बाबा कालभैरव राजाधिराज महाकाल के सेनापति हैं. अनादिकाल से बाबा को मदिरा का भोग लगाया जाता है.



mela88


बाद में रात को महाकाल की शयन आरती के बाद कालभैरव की आरती की जाती है. आपको जानकर हैरानी होगी कि एक रिकॉर्ड के अनुसार सिंहस्थ मेले में करीब 43 लाख रुपए की विदेशी तथा 23 लाख 60 हजार रुपए की देशी शराब बेची जा चुकी है…Next


Read more

इस देवता से किन्नर रचाते हैं विवाह, महाभारत की इस कहानी में छुपा है रहस्य

महाभारत में इन 5 योद्धाओं को छल से पराजित किया था श्रीकृष्ण ने

कौरवों से नहीं बल्कि इन दो मनुष्यों पर अधिक क्रोधित थे श्रीकृष्ण, पल भर के लिए युद्ध रोककर दिया था धर्म का ज्ञान

Read Comments

    Post a comment

    Leave a Reply

    Your email address will not be published. Required fields are marked *

    CAPTCHA
    Refresh