Menu
blogid : 19157 postid : 1146426

विदुर नीति : ये 6 चीजें किसी भी मनुष्य को बनाती है किस्मतवाला

आपने अपने आसपास ऐसे कई लोगों को देखा होगा. जो कम मेहनत में भी सफलता की नई ऊंचाइयों पर पहुंच जाते हैं. वहीं कई लोग जीवन पर कठोर परिश्रम करके भी अपनी मूलभूल जरूरतें भी पूरा नहीं कर पाते. लेकिन दूसरी ओर हम में से ऐसे कितने लोग होते हैं जिनके पास कुछ ऐसी चीजें होती हैं जिनसे वो किस्मतवाले कहलाते हैं. विदुर नीति में ऐसी 6 चीजें बताई गई है जिनको प्राप्त करने वाला मनुष्य निश्चित रूप से किस्मत का धनी होता है.


vidur niti


इस श्राप के कारण जब यमराज को भी बनना पड़ा मनुष्य


धन

सुखी जीवन के लिए धन का होना बहुत आवश्यक है. बिना धन के न सम्मान मिलता है और न ही यश. परिवार के पालन-पोषण के लिए भी धन का होना बहुत जरूरी है. आज के समय में शिक्षा प्राप्त करने के लिए भी धन की जरूरत पड़ती है.

स्वस्थ शरीर

जीवन में सदैव सुखी रहने के लिए शरीर का तंदुरूस्त होने बहुत जरूरी है. अगर शरीर में कोई रोग होगा तो आप न ठीक से खा सकते हैं न पी सकते हैं. ऐसी अवस्था में आप जीवन के अनेक सुखों से वंचित रह सकते हैं. अगर आपको छोटी से भी छोटी बीमारी है तो उसके कारण आपको अनेक कष्ट सहने पड़ सकते हैं. साथ ही धन का भी नाश होता है. इसलिए शरीर का निरोगी होना बहुत जरूरी है.

सुंदर पत्नी

महाभारत में महात्मा विदुर ने सुंदर पत्नी को तीसरा सुख बताया है. यह इसलिए कि पत्नी सुंदर होगी तो आपका मन बाहर की ओर नहीं भटकेगा और इस स्थिति में किए जाने वाले पापों से आप बच जाएंगे.


wife and husband


क्यों कम उम्र में ही कुछ लोग छोड़ देते हैं दुनिया? विदुर नीति में है इसका उत्तर

मीठा बोलने वाली पत्नी

मीठा यानी सभी से नम्रतापूर्वक बात कर वह अपने परिवार के हर सदस्य को खुश रखेगी. परिवार खुश रहेगा तो आप स्वतः ही प्रसन्न रहेंगे. यदि पत्नी कटु बोलने वाली होगी तो पति-पत्नी में रोज किसी न किसी बात पर वाद-विवाद की स्थिति बनेगी और जीवन नरक बन जाएगा.


आज्ञाकारी पुत्र

वर्तमान समय में सबसे बड़ी समस्या ही संतान को लेकर है. संतान यदि गलत रास्ते पर निकल जाए तो माता-पिता को ही इसके लिए दोषी माना जाता है और यदि संतान विद्वान होने पर भी माता-पिता के वश में न हो तो भी सबसे ज्यादा दुख उन्हें ही होता है. इसलिए महात्मा विदुर ने कहा है कि जिसका पुत्र आज्ञाकारी हो, उसे जीवन में कभी कोई दुख नहीं होता.

धन अर्जित करने वाली विद्या का ज्ञान

पैसा तो आता-जाता रहता है, इसकी प्रकृति ही ऐसी होती है. कई बार ऐसा भी देखने में आता है कि कोई व्यक्ति कभी धनवान होता है, तो कुछ दिनों बाद पैसे-पैसे के लिए मोहताज हो जाता है. ऐसा उन लोगों के साथ होता है जिनके पास अपना पैत्रिक धन होता है और वे इसे अनियमित रूप से खर्च करते हैं…Next

Read more

इस भय से श्रीराम के प्राण नहीं ले सकते थे यमराज इसलिए वैकुंठ गमन के लिए अपनाया ये मार्ग

चाणक्य नीति के अनुसार ऐसे मनुष्यों के लिए अभिशाप है युवती का साथ

ज्यादा ईमानदारी सफलता के लिए ठीक नहीं होती: चाणक्य नीति


Read Comments

    Post a comment

    Leave a Reply

    Your email address will not be published. Required fields are marked *

    CAPTCHA
    Refresh