Menu
blogid : 19157 postid : 1130831

सुंदरकांड के पाठ से बनते हैं ये काम, इन गलतियों को सुधारकर करें पाठ

हनुमान जी को संकटमोचक के रूप में जाना जाता है. ऐसा माना जाता है कि हनुमान नाम लेने भर से बुरी और नकरात्मक शक्तियां भाग जाती है. वहीं हनुमान चालीसा को नियमित रूप से जपने पर हर तरह की बाधाओं से मुक्ति पाई जा सकती है. इसके अलावा सुंदर कांड का पाठ करने से मन को शांति मिलने के साथ कई लाभ मिलते हैं. श्रीरामचरितमानस के सुंदरकांड अध्याय में बजरंग बली की महिमा का विस्तृत वर्णन मिलता है. इसमें विशेष रूप से हनुमान जी के विजय का गान किया गया है जो पढ़ने वाले में आत्मविश्वास का संचार करता है. सुंदरकांड पाठ की सबसे खास बात यह है कि इससे ना सिर्फ हनुमानजी का आशीर्वाद मिलता है बल्कि भगवान श्रीराम का भी आर्शीवाद प्राप्त होता है.


hanuman ji

यहां कोर्ट नहीं रामभक्त हनुमान करते हैं विवादों का निपटारा


ज्योतिषियों के अनुसार विशेष रूप से शनिवार तथा मंगलवार को सुंदरकांड का पाठ करने वाले को सभी विपत्तियों से छुटकारा मिलता है और अनेकानेक अच्छे परिणाम सामने आते हैं. इसके सस्वर पाठ से घर में मौजूद नकारात्मक शक्तियां यथा भूत-प्रेत, चुडैल, डायन आदि भी घर से चली जाती हैं. साथ ही घर के सदस्यों पर आए बड़े से बड़े संकटों सहज ही टल जाते हैं. इसके अलावा यदि जन्मकुंडली या गोचर में शनि, राहु, केतु या अन्य कोई दुष्ट ग्रह बुरा असर दे रहा है तो वह भी सहज ही टल जाता है. शनि की साढ़े साती व ढैय्या में इसका प्रयोग विशेष रूप से किया जाता है.

स्त्रियों से दूर रहने वाले हनुमान को इस मंदिर में स्त्री रूप में पूजा जाता है, जानिए कहां है यह मंदिर और क्या है इसका रहस्य


ऐसे करें सुंदरकांड का पाठ

सुंदरकांड का पाठ विशेष रूप से शनिवार तथा मंगलवार को करने पर सभी संकटों का नाश करता है. परन्तु आवश्यकता होने पर इसका पाठ कभी भी किया जा सकता है. पाठ करने से पहले भक्त को स्नान कर स्वच्छ वस्त्र धारण करने चाहिए। इसके बाद किसी निकट के मंदिर अथवा घर पर ही एक चौकी पर हनुमानजी की प्रतिमा को विराजमान कर स्वयं एक आसन पर बैठ जाएं. इसके बाद बजरंगबली की प्रतिमा को सादर फूल-माला, तिलक, चंदन, आदि पूजन सामग्री अर्पण करनी चाहिए.


hanuman ji 1

यदि किसी हनुमान मंदिर में कर रहे हैं तो उनकी हनुमान प्रतिमा को चमेली का तेल मिश्रित सिंदूर भी चढ़ा सकते हैं. देसी घी का दीपक जलाना चाहिए. इसके बाद भगवान श्रीगणेश, शंकर-पार्वती, भगवान राम-सीता-लक्ष्मण तथा हनुमान जी को प्रणाम कर अपने गुरुदेव तथा पितृदेवों का स्मरण करें. तत्पश्चात हनुमानजी को मन-ही-मन ध्यान करते हुए सुंदरकांड का पाठ आरंभ करें. पूर्ण होने पर हनुमानजी की आरती करें, प्रसाद चढ़ाएं तथा वहां मौजूद सभी लोगों में बांटे. आपके सभी बिगड़े हुए काम तुंरत ही पूरे होंगे…Next


Read more :

जानिए कौन सी आठ सिद्धियों से संपन्न हैं हनुमान

देश में इन दो जगहों पर है श्री हनुमान और उनके पुत्र का मंदिर

किसे बचाने के लिये हनुमान को करना पड़ा अपने ही पुत्र से युद्ध

Read Comments

    Post a comment

    Leave a Reply

    Your email address will not be published. Required fields are marked *

    CAPTCHA
    Refresh