blogid : 19157 postid : 825587

नए साल पर सुबह उठकर ऐसे करें भगवान को याद... अच्छा बितेगा पूरा साल

Posted On: 1 Jan, 2016 Religious में

  • SocialTwist Tell-a-Friend

आज नव वर्ष 2016 का पहला दिन है. आज के दिन हर कोई अपने दिन की शुरूआत अच्छे तरीके से करना चाहता है क्योंकि अधिकांश लोगों का मानना है कि यदि साल का पहला दिन अच्छा बितेगा तो पूरा वर्ष सुखमयी रहेगा. तो फिर कैसे करें दिन की शुरुआत जिसके फलस्वरूप हमारा आने वाला समय सुहाना हो.


sunrise 2


प्रभु की अराधना

मन और जीवन को शांति भगवान का नाम लेने से मिलती है. जब उस आत्मा के दर्शन हो जाते हैं तो जीवन का हर एक संकट खत्म हो जाता है. तो साल के पहले दिन यदि सुबह जल्दी उठकर और स्नान करके भगवान की पूजा की जाए तो मन और जीवन प्रसन्न रहता है.



hawan


घर में हवन और पूजा-पाठ का आयोजन

कई लोग वर्ष के पहले दिन अपने घर में हवन या फिर पूजा-पाठ का आयोजन करते हैं. इस दिन यदि आप मंत्रों, कथाओं और उपदेशों की वाणी सुन लें तो दिन काफी अच्छा गुज़रता है.


prayer


मंदिर, मस्जिद, गुरुद्वारा जाएं

नववर्ष पर भगवान का घर भी भक्तों की भक्ति से सराबोर रहता है. इसदिन यदि आप सुबह मंदिर, मस्जिद या गुरुद्वारा जाएं तो मन को शांति मिलती है.


old age home


और यदि यह नहीं तो….

साल के पहले दिन प्रभु का नाम लेने के बाद भी यदि मन शांत ना हो या संतुष्टि प्राप्त ना हो रही हो तो भी एक उपाय है. कहते हैं हमारे भगवान हमारे मां-बाप और नन्हे बच्चों में बसते हैं लेकिन फिर भी कई लोग अपने बूढ़े मां-बाप को और बच्चों को बोझ समझकर आश्रम में छोड़ आते हैं. यदि इस दिन हम किसी वृद्धा आश्रम या फिर अनाथालय जाकर बच्चों और बूढ़ों के साथ खुशी बांटें तो इससे हमें बहुत ही खुशी मिलेगी?



Tree-Plantation


इस दिन प्रकृति को करें नमन

सारा साल हम अपने आसपास के पर्यावरण पर ध्यान नहीं देते हैं लेकिन यदि साल के पहले दिन कुछ अच्छा करें तो मन को शांति मिलेगी. यदि आप प्रकृति से थोड़ा भी प्रेम करते हैं तो अपने आसपास एक पौधा लागाएं ताकि वातावरण स्वच्छा रहे.

Read:

आश्चर्यजनक समानताएं थीं श्रीकृष्ण और ईसा मसीह के जीवन में, क्या आप जानना चाहेंगे?




Tags:           

Rate this Article:

1 Star2 Stars3 Stars4 Stars5 Stars (No Ratings Yet)
Loading ... Loading ...

1 प्रतिक्रिया

  • SocialTwist Tell-a-Friend

Post a Comment

CAPTCHA Image
*

Reset

नवीनतम प्रतिक्रियाएंLatest Comments

guruji के द्वारा
January 1, 2016

ASTRO HOME CALL NOW +91- 8239010000 . Love guru ma.one call change your life जब कहिँ नही हो काम ; तो यहा से ले समाधान आपकी समस्या का समाधान स्पेसलिस्ट: किया-कराया, प्रेम-विवाह, सौतन दुख, व्यापार, गृहक्लेश, दुश्मन से छुटकारा, वशीकरण, खुशहाल एवं प्रसन्नचित रहें, गृहक्लेश, व्यापारिक समस्या,विवाह में रुकावट, ऋण होना, ऊपरी समस्या, कुण्डली दोष, पति-पत्नी अनबन,प्रेम संबंधी, दुश्मनों से छुटकारा,मनचाहा प्यार प्रेमविवाह ,रूठे प्रेमी को मानना ,शादी के लिए माता पिता को मानना प्रेमी वशीकरण ,प्रेमिका वशीकरण पति -पत्नी वशीकरण सोतन मुक्ति दुसमन मुक्ति आपके जीवन की हर मुस्किल से मुस्किल समस्याओ का पक्का समाधान किया जायेगा जेसे :-मनचाहा वशीकरण 72 घंटो में १०१ % पक्का समाधान किया जायेगा एक बार संपर्क करो आपका जीवन ही बदल जायेगा +91-823901I 0000


topic of the week



अन्य ब्लॉग

latest from jagran