Menu
blogid : 19157 postid : 1121012

इन पांच चीजों को घर में रखने से देवी लक्ष्मी देगी आपके घर में दस्तक

आप दिन भर न जाने कितना ही काम करते हैं लेकिन लक्ष्मी है कि प्रसन्न होने का नाम ही नहीं लेती. वहीं हम में से कुछ लोग तो ऐसे होते हैं जो उम्र भर कड़ी मेहनत करने के बाद भी रोजी-रोटी के जुगाड़ से ज्यादा नहीं कमा पाते. लेकिन क्या आप जानते है हमारे जीवन में सकरात्मक और नकरात्मक ऊर्जा का कितना प्रभाव पड़ता है. घर में सकरात्मक और नकरात्मक ऊर्जा से जुड़ी चीजों को वास्तुशास्त्र के नाम से जाना जाता है. लेकिन आधुनिक समय के लोग वास्तुशास्त्र को टोने-टोटके से जोड़कर देखते हैं.


goddess

जबकि सच तो ये है कि वास्तुशास्त्र आपके जीवन की दिशा को नई दिशा में मोड़ने की पूरी क्षमता रखता है. इस बात को आप एक आसान से उदाहरण से समझ सकते हैं जैसे हम में से अधिकतर लोग दिन-भर कड़ी मेहनत करने के बाद भी इतने संसाधन नहीं जुटा पाते जितना कि कुछ लोग थोड़ी सी मेहनत करके जुटा लेते हैं. इसका एक कारण वास्तुशास्त्र भी है.  आइए हम आपको वास्तुशास्त्र के अनुसार घर में कौन-सी चीजें रखने पर लक्ष्मी आपके द्वार पर दस्तक दे सकती है.




घर में रखें बांसुरी

बांसुरी को वास्तु दोष दूर करने में बहुत ही खास माना गया है. आर्थिक समस्याओं से मुक्ति पाने के लिए व्यक्ति को चांदी की बांसुरी घर में रखना चाहिए. आप चाहें तो सोने की बांसुरी भी रख सकते हैं. वास्तु शास्त्र में अनुसार, सोने की बांसुरी घर में रखने से घर में लक्ष्मी का वास बना रहता है. अगर सोने अथवा चांदी का बांसुरी रखना संभव नहीं हो तो बांस से बनी बांसुरी घर में रख सकते हैं. इससे भी वास्तु दोष दूर होता है और धन पाने के योग बनने लगते हैं.

flute-154086_960_720

क्यों पूजा जाता है माँ लक्ष्मी और भगवान गणेश को साथ-साथ?

भगवान गणेश की नृत्य करती प्रतिमा

वैसे तो भगवान गणेश हर रुप में मंगलकारी हैं, लेकिन धन-लक्ष्मी की परेशानियों को दूर करने के लिए नृत्य करती हुई गणेश प्रतिमा घर में रखना बहुत ही शुभ माना जाता है. भगवान गणेश की ऐसी प्रतिमा को इस प्रकार रखना चाहिए कि घर के मेन गेट पर भगवान गणेश की दृष्टि रहें. प्रतिमा नहीं होने पर तस्वीर भी लगा सकते हैं.

ganesh ji



घर के मंदिर में रखें लक्ष्मी और कुबेर

देवी लक्ष्मी की तस्वीर या मूर्ति तो लगभग सभी के घरों में होती हैं, लेकिन धन-धान्य पाने के लिए देवी लक्ष्मी के साथ घर में भगवान कुबेर की मूर्ति या तस्वीर रखना भी जरूरी होता है. स्थाई धन लाभ पाने के लिए घर में देवी लक्ष्मी और भगवान कुबेर दोनों की पूजा की जानी चाहिए. भगवान कुबेर उत्तर दिशा के स्वामी माने जाते हैं, इसलिए इन्हें हमेशा उत्तर दिशा में ही स्थापित करना चाहिए.


lakshmi-kubera-mantra


विष्णु जी की दूसरी शादी से स्तब्ध लक्ष्मी जी ने जो किया उस पर विश्वास करना मुश्किल है, जानिए एक पौराणिक सत्य


घर के मंदिर में शंख रखना होता है शुभ

वास्तु के अनुसार, शंख में वास्तु दोष दूर करने की अद्भुत शक्ति होती है. जिस घर में शंख रखा होता है, वहां हर तरफ पॉजिटिविटी होती है. शास्त्रों में अनुसार, जिस घर के पूजा स्थल में देवी लक्ष्मी के साथ शंख की स्थापना भी की जाती है और नियमित इसकी पूजा करनी चाहिए, वहां देवी लक्ष्मी स्वयं निवास करती हैं. ऐसे घर में धन संबंधी परेशानी कभी नहीं आती है.


ii




एकाक्षी नारियल

नारियल को श्रीफल कहा गया है और इसे देवी लक्ष्मी का स्वरूप माना जाता है. श्रीफलों में एकाक्षी नारियल बहुत ही शुभ होता है. जिस घर में एकाक्षी नारियल रखा जाता है और इसकी नियमित पूजा होती है, वहां नेगेटिविटी नहीं ठहरती हैं, न ही कभी धन-धान्य की कमी होती है…Next


coco





Read more

पानी का ऐसे करें सदुपयोग आएगी घर में लक्ष्मी

ध्यान रखें! इन पांच लोगों से माता लक्ष्मी होती हैं नाराज

हनुमान ने नहीं, देवी के इस श्राप ने किया था लंका को भस्म

Read Comments

    Post a comment

    Leave a Reply

    Your email address will not be published. Required fields are marked *

    CAPTCHA
    Refresh