Menu
blogid : 19157 postid : 1113394

ध्यान रखें! इन पांच लोगों से माता लक्ष्मी होती हैं नाराज

दीपावली आते ही माता लक्ष्मी की विधिवत पूजा की तैयारियाँ शुरू हो जाती है. जीवन में सभी सुख-सुविधाएं प्राप्त करने के लिए माता लक्ष्मी की कृपा जरूरी है. इसलिए दीवाली में माता लक्ष्मी की पूजा करते समय कुछ बातों को ध्यान रखें, जिससे माता की विशेष कृपा आप पर बनी रहे. धन प्राप्ति के लिए लोग दिन-रात खून-पसीना एक करते हैं. कई बार आपने सुना होगा कि कोई इंसान बहुत मेहनत करता है परन्तु उस हिसाब से उसे सफलता या धन की प्राप्ति नहीं होती. गरुड़ पुराण में देवी लक्ष्मी को रूठने के कई कारण बताए गए हैं. पुराण के अनुसार इन पांच कामों से देवी लक्ष्मी मनुष्य से नाराज हो जाती हैं.


jai-maa-laxmi1




मैलेकपड़े मैले या गंदे कपड़े पहनने वालों को देवी लक्ष्मी त्याग देती है. यह सच भी है कि यदि आप साफ-स्वच्छ रहेंगे तो लोग आपसे मिलने-जुलने में संकोच नहीं करेंगे और आपसे दोस्ती भी करना चाहेंगे.


Read:क्यों नहीं करनी चाहिए इंद्रदेव की पूजा, भगवान श्रीकृष्ण के तर्कों में है इसका जवाब



दांतगंदे- यदि आपके दांत गंदे रहते हैं तो आपसे परिवार या दोस्त ही नहीं देवी लक्ष्मी भी दूर रहेंगी. लोग दांत गंदे रहने का सीधा सा अर्थ निकालते हैं कि आप अपने स्वभाव व स्वास्थ्य से आलसीपन के शिकार हैं. कहा जाता हैं कि जो लोग अपने दांत को ठीक से साफ नहीं करते, वे किसी भी काम को पूर्ण निष्ठा व ईमानदारी से नहीं कर पाते हैं. अपने आलसी स्वभाव के कारण ऐसे लोग अपनी जिम्मेदारी भी ठीक से नहीं निभा पाते हैं.


perfectsmile


ज्यादाखाएं वे व्यक्ति जो जरूरत से अधिक भोजन करते हैं वो निश्चित तौर पर अधिक मोटे होते हैं. मोटा शरीर होने के कारण उन से परिश्रम नहीं हो पाता और उन्हें अनेक प्रकार की बीमारियां भी घेर लेती हैं. ऐसे मनुष्य परिश्रम से अधिक भाग्य पर भरोसा करते हैं. इस कारण देवी लक्ष्मी ऐसे लोगों के पास रहना पसंद नहीं करती जो परिश्रम के बल पर नहीं भाग्य के भरोसे रहते हैं.


2008_PR


कठोरन बोले- आज लोग छोटी-छोटी बातों पर चीखते-चिल्लाते हैं. कई बार तो स्थिति मारपीट और जान से मारने तक पहुँच जाती है. ऐसे लोगों को देवी लक्ष्मी त्याग देती हैं. ऐसे स्वभाव वाले मनुष्य बहुत ही क्रूर होते हैं. इनके मन में किसी के प्रति प्रेम या दया नहीं होती.


Read:छठ पर्व मनाने के लिए प्रेरित करती हैं ये पौराणिक कहानियाँ



सूर्योदयएवंसूर्यास्तकेसमयसोए- पुराणों में सूर्योदय और सूर्यास्त का समय भगवान का स्मरण करने तथा शारीरिक व्यायाम के लिए निश्चित किया गया है. सूर्योदय के समय योग, प्राणायाम व अन्य कसरत करने से शरीर स्वस्थ रहता है. माता लक्ष्मी स्वास्थ्य शरीर और स्वास्थ्य काया में ही निवास करती है. अतः सूर्योदय और सूर्यास्त के समय न सोए.Next…


Read more:

आपके भूलने की बीमारी को दूर कर सकता है ये मंत्र

जानिए, किस भगवान के पैरों के पसीने से हुआ था गंगा का जन्म

शिव भक्ति में लीन उस सांप को जिसने भी देखा वह अपनी आंखों पर विश्वास नहीं कर पाया, पढ़िए एक अद्भुत घटना



Read Comments

    Post a comment

    Leave a Reply

    Your email address will not be published. Required fields are marked *

    CAPTCHA
    Refresh