Menu
blogid : 19157 postid : 1069839

इसी स्थान पर रावण ने रखा भगवान शिव का आत्मलिंग, बनाया गया विश्व का दूसरा बड़ा मंदिर

आज सोमवार यानी भोले शंकर का दिन है. आज के दिन शिव मंदिर “हर-हर महादेव” के जयकारे गूंज उठता है. भगवान शिवजी को अर्पित आज का दिन शिव भक्तों के लिए खास होता है. शिव भक्तों के लिए आज एक ऐसे शिव मंदिर की बात करते हैं जो दुनिया का दूसरा सबसे बड़ा शिव प्रतिमा के रूप में जाना जाता है. इस प्रसिद्ध शिवमंदिर का संबंध रामायण काल से है.


Murudeshwara Karnataka


यहाँ आते हैं.


Read:क्यों शिव मंदिर में गर्भगृह के बाहर ही विराजमान होते हैं नंदी?


मुरुदेश्वर का अर्थ होता है शिव. इस विशाल शिवमंदिर की ऊंचाई 123 फुट यानी 37 मीटर है. मुरुदेश्वर मंदिर पश्चिमी घाट की पहाड़ियों से घिरा हुआ है. यहां सालों भर लोग पिकनिक मनाने आते हैं.



Shiva-Murudeshwar, karnataka

इस स्थान का पौराणिक महत्व भी है. मान्यता है कि यहाँ भगवान शिव का आत्मलिंग स्थापित है अर्थात इस स्थान का संबंध रामायण काल से है. अमरता पाने हेतु रावण जब शिव जी को प्रसन्न करके उनका आत्मलिंग अपने साथ लंका ले जा रहा था. तब रास्ते में उसने इसी स्थान पर आत्मलिंग रखा था. गुस्से में रावण ने इसे नष्ट करने का प्रयास किया उस प्रक्रिया में, जिस वस्त्र से आत्मलिंग ढका हुआ था वह म्रिदेश्वर जिसे अब मुरुदेश्वर कहते हैं में जा गिरा. इस कथा का प्रमाण शिव पुराण में मिलता है.


Read:क्या स्वयं भगवान शिव उत्पन्न करते हैं कैलाश पर्वत के चारों ओर फैली आलौकिक शक्तियों को


इन मंदिर को एक स्थानीय व्यवसायी ने बनवाया था. मंदिर के द्वार पर दोनों तरफ सजीव हाथी के बराबर ऊँची हाथी की मूर्तियाँ लगी है. अरब सागर में बहुत दूर से ही इस प्रतिमा को देखा जा सकता है. इसे बनाने में दो साल लगे थे और शिवमोग्गा के काशीनाथ और अन्य मूर्तिकारों ने इसे बनाया था.Next…


Read more:

भगवान शिव के आभूषणों का योग और जीवन से ये है संबंध

भगवान शिव ने पार्वती से कहा- इन 7 कार्यों से मानव बनता है अधर्मी

श्रीकृष्ण मां काली के रुप में और शिव जन्मे थे राधा के रूप में, जानिए देवी पुराण से जुड़ी अनसुनी बातें!

Read Comments

    Post a comment

    Leave a Reply

    Your email address will not be published. Required fields are marked *

    CAPTCHA
    Refresh