Menu
blogid : 19157 postid : 982229

मां दुर्गा को प्रसन्न करने के लिए खौलते दूध से स्नान करते हैं यह पुजारी

यह है कि लोगों ने अपने इष्ट देवताओं के पूजन के लिए अपने व्यक्तिगत कर्मकांड विकसित कर लिए हैं. इनमें से कुछ तो इतने विचित्र होते हैं कि उन्हें देखकर आप अपनी आंखों पर यकीन नहीं कर पाते हैं कि किसी की आस्था इस हद तक पहुंच सकती है. वराणसी का यह पुजारी मां दुर्गा को प्रसन्न करने के लिए कुछ ऐसे ही कर्मकांड निभाते हैं.


boiled-milk


नवरात्रि के दौरान वाराणसी के एक मंदिर में पुजारी यह वृद्ध खौलते दूध से स्नान करता है. लेकिन सबसे हैरानी वाली बात यह है की खौलते दूध से स्नान करने के बाद भी 80 वर्ष के इस व्यक्ति के शरीर पर खरोंच तक नहीं आती.


Read: मां दुर्गा के नौ रूप देते हैं स्त्री को यह शक्तियां, आप भी पहचानिए अपने अंदर छिपी देवी को


वाराणसी के एक प्रसिद्ध दुर्गा मंदिर के यह पुजारी, नवरात्रि के पहले दिन यह करतब दिखाते हैं. इस दिन मंदिर में शहर भर से लोग जुटते हैं. मंदिर के प्रांगण में 9 मिट्टी के बर्तनों में दूध खौल रहा होता है. दूध को मिट्टी से बने चूल्हों पर गर्म किया जाता है. जब दूध उबलने लगता है तो यह पुजारी एक के बाद एक सभी बर्तनों का दूध अपने शरीर पर उड़ेल लेता है. लोग यह दृश्य देखकर दंग रह जाते हैं किंतु इस पुजारी को इससे कोई फर्क नहीं पड़ता. उनके शरीर पर कहीं भी जलने का एक दाग तक नहीं आता.


hqdefault


जहां मेडिकल सांइस में इस करनामे की कोइ व्याख्या नहीं हो सकती, वाराणसी के लोगों का मानना है कि यह सब दुर्गा माता की कृपा से संभव हो पाता है. आपको बता दें की यह पुजारी न सिर्फ खौलते दूध से स्नान करते हैं बल्कि पुरोहितों को भोज कराने के लिए गर्म तेल में छन रही पूड़ियों को नंगे हाथों से बाहर निकालते हैं. यह करतब करने के दौरान भी उनको कोई क्षति नहीं पहुंचती. Next…

Read more:

यहां देवी दुर्गा लेती हैं अवतार, वर्षों तक जमीन पर पांव नहीं रखती

साल में दो बार नवरात्र मनाने के पीछे क्या है रहस्य

नवरात्र: नौ दिन ऐसे करें मां भगवती को प्रसन्न

Read Comments

    Post a comment

    Leave a Reply

    Your email address will not be published. Required fields are marked *

    CAPTCHA
    Refresh