blogid : 19157 postid : 962322

शादी के दिन बरसात का होना माना जाता है मंगलकारी

Posted On: 30 Jul, 2015 Others में

  • SocialTwist Tell-a-Friend

चाहे वह शादी का उत्सव हो या कोई और, बारिश अगर हो जाए तो रंग में भंग पड़ना निश्चित है. जहां एक तरफ किसी उत्सव के दौरान बारिश हो जाने से चारो तरफ अव्यवस्था का माहौल हो जाता है वहीं कई बार ऐसा भी होता है कि बारिश की वजह से किसी उत्सव का मजा दोगुना हो जाता है. शादी में बारिश को लेकर अलग-अलग जगह और संस्कृतियों में अलग-अलग मान्यताएं हैं. हालांकि अधिकतर संस्कृतियों में शादी के दिन बारिश होने को शुभ संकेत माना जाता है. इसकी यह वजह बताई जाती है.


rain-at-Indian-wedding



बारिश को कई सभ्यताओं में ईश्वर का आशीर्वाद माना गया है इसलिए लोग अपनी शादी में अगर वर्षा हो जाए तो इसे ईश्वर के समर्थन का सूचक मानते हैं. शादी जिंदगी की एक नई शुरूआत होती है. ऐसे में अगर ईश्वर का आशीर्वाद मिल जाए तो लोग आत्मविश्वास के साथ आगे बढ़ते हैं.


Read: शादी के बीच में पहुँची दुल्हन की बेटी और रो पड़े मेहमान


शादी नए सपने और नई उम्मीद की भी सूचक है. इसी तरह से वर्षा के बाद भी हर चीज तरोताजा हो जाती है और हर चीज नई नजर आने लगती है. इसलिए शादी के दिन अगर वर्षा हो तो ऐसा माना जाता है कि प्रकृति भी आपके नए सपने और जिंदगी में आए नए मोड़ के बीच तारतम्य बैठा रही है.



wedding_


वर्षा उर्वरकता की भी प्रतीक है. अच्छी बारिश यानी अच्छी उपज. कृषि समाज में किसान बारिश को संपन्नता का प्रतीक मानते हैं. उर्वरकता को लोग संतानोपत्ति से भी जोड़ते हैं. इसलिए कुछ संस्कृतियों में माना जाता है कि शादी के दिन होने वाली बारिश परिवार बढ़ने का संकेत है, इसलिए यह एक प्रकार का आशीर्वाद है. Next…


Read more:

क्या सचमुच प्रयाग में होता है तीन नदियों का संगम…जानिए सरस्वती नदी का सच

यहां अपने भाई के लिए दुल्हा बनकर बहन करती है दुल्हन से शादी

क्या था हस्तिनापुर की राजमाता और वेद व्यास का रिश्ता



Tags:                       

Rate this Article:

1 Star2 Stars3 Stars4 Stars5 Stars (No Ratings Yet)
Loading ... Loading ...

1 प्रतिक्रिया

  • SocialTwist Tell-a-Friend

Post a Comment

CAPTCHA Image
*

Reset

नवीनतम प्रतिक्रियाएंLatest Comments


topic of the week



अन्य ब्लॉग

latest from jagran