Menu
blogid : 19157 postid : 908921

ये है स्वर्ग जाने का रास्ता, पांडव भी गये थे यहीं से जीवित स्वर्ग!

यूं तो कश्मीर को ‘धरती का स्वर्ग’ कहा जाता है. परन्तु क्या आपको पता है कि भारतभूमि पर ही एक ऐसा स्थान है जहां से स्वर्ग की ओर जाया जा सकता है. ऐसी मान्यता है कि मनुष्य मृत्यु के पश्चात स्वर्ग या नर्क जाता है परन्तु इस मार्ग के जरिए मनुष्य बिना शरीर त्यागे स्वर्ग का दर्शन कर सकता है. इस तथ्य की प्रमाणिकता महाभारत काल में मिलता है.



heavenly-gate



यदि प्राकृतिक सुन्दरता के लिए कश्मीर को धरती का स्वर्ग कहा जाता है तो उत्तराखंड को कई धार्मिक स्थानों और देवी-देवताओं के वास स्थान के लिए धरती पर स्वर्ग और देव भूमि कहा जाता है, और यह कहना भी उचित है क्योंकि यही वह स्थान है जहां से सीधा स्वर्ग के लिए रास्ता जाता है. उत्तराखंड के गढ़वाल में हिमालय के बंदरपूंछ में स्थित ‘स्वर्गारोहिनी’ चोटी से ही स्वर्ग का रास्ता जाता है.



Read: क्या स्वयं भगवान शिव उत्पन्न करते हैं कैलाश पर्वत के चारों ओर फैली आलौकिक शक्तियों को


स्वर्गारोहिनी को महाभारत काल से ही स्वर्ग जाने के रास्ते के रूप में मान्यता प्राप्त है. महाभारत काल के ग्रंथों में इस स्थान का बहुत महत्व दिया गया है और इस स्थान के विषय में कहा गया है कि अंत में पांडव यहीं से चलकर जीवित ही स्वर्ग को गए थे. कहा जाता है कि जब पांडव और द्रौपदी इस मार्ग से स्वर्ग जा रहे थे तो उनके साथ पीछे-पीछे उनका कुत्ता भी गया था.


jagran



उसी समय से इस मार्ग को तीर्थ स्थलों में गिना जाने लगा. मान्यता है कि यही एक स्थान है जहां से मनुष्य जीवित ही स्वर्ग जा सकता है. हालांकि पांडवो के बाद किसी अन्य मनुष्य का इस मार्ग से जीवित स्वर्ग जाने का वर्णन नहीं मिलता. आज स्वर्गारोहिनी विश्व विख्यात तीर्थस्थल बन गया है. यहाँ आने वाले तीर्थयात्रियों का कहना है कि इस स्थान पर देवीय नूर है यहाँ की खूबसूरती भी सर्वोपरि है.


Read:क्यों भगवान श्री कृष्ण को करना पड़ा था विधवा विलाप ?


यहां अपार शांति और स्वर्ग में होने का एहसास प्राप्त होता है. उत्तराखंड से स्वर्गारोहिनी तक का रास्ता काफी कठिन है. साथ ही यह पूरा स्थान बर्फ से ढ़के होने के कारण इसकी खूबसूरती में चार-चांद लगाता है.Next…


Read more:

किसे बचाने के लिये हनुमान को करना पड़ा अपने ही पुत्र से युद्ध

क्यों सोमवार को ही भगवान शिव की पूजा करना अधिक लाभदायक है?

सूर्यपुत्र शनिदेव के प्रत्येक वाहन का क्या है मतलब – कैसे होता है उनके वाहन का निर्धारण

Read Comments

    Post a comment

    Leave a Reply

    Your email address will not be published. Required fields are marked *

    CAPTCHA
    Refresh