Menu
blogid : 19157 postid : 898101

स्नान कराने के बाद भगवान जगन्नाथ को चढ़ा बुखार, होगा इलाज

गर्मियों में ज्येष्ठ का महिना झुलसा देने वाला होता है. तपती धरा अपनी तपिश और लू से सभी जिव-जंतु को बैचेन कर देती है. ऐसे में जो भक्त अपने भगवान में अटूट श्रद्धा रखते हैं उन्हें अपने भगवान की भी चिंता होती है. यही कारण यह कि वृंदावन में भक्तों ने अपने भगवान को ऐसी गर्मी से राहत के लिए स्नान कराया. वृंदावन में भक्तों के लिए यह कोई नई बात नहीं है. यहाँ हर साल भगवान को ज्येष्ठ की गर्मी से राहत के लिए स्नान कराया जाता है. संभव है कई लोग इस तरह के आस्था को अंधविश्वास समझे.


lord


भगवान को स्नान कराने की यह रस्म वृंदावन के परिक्रमा मार्ग स्थित भगवान जगन्नाथ मंदिर में होता है. भगवान को ज्येष्ठ महीना की भीषण गर्मी से राहत दिलाने के लिए ऐसा किया जाता है. यहाँ भगवान को ज्येष्ठ मास में पूर्णिमा के दिन एकादश फल के साथ 108 घड़ों के जल से स्नान कराया गया.


Read: जब मंदिर छोड़ भक्त के साथ चलने को मजबूर हुए भगवान श्रीकृष्ण


भगवान जगन्नाथ मंदिर के पुजारी ज्ञानप्रकाश महाराज ने बताया कि ज्येष्ठ की भीषण गर्मी के कारण भगवान को ठंडक प्रदान करने के लिए ज्येष्ठ पूर्णिमा को हर साल यह आयोजन किया जाता है. इस आयोजन में भगवान जगन्नाथ को 108 घड़ों के जल से स्नान कराया जाता है. इस रीतिरिवाज से प्रभु को गर्मी से राहत मिलती है. इस अवसर पर मंदिर के आस-पास उत्सव का माहौल होता है.



lord-jagannath-



इस आस्था के पीछे लोगों की ऐसी मान्यता है कि स्नान के बाद भगवान जगन्नाथ को बुखार चढ़ जाता है. भगवान को स्वस्थ करने के लिए उनका जड़ी-बूटी, औषधि और गर्म पदार्थों से इलाज किया जाता है. इलाज के 15 दिन पश्चात भक्तों को भगवान दर्शन देते हैं परन्तु इस साल पुरुषोत्तम मास होने के कारण भगवान जगन्नाथ 45 दिन बाद, 18 जुलाई को दर्शन देंगें.



Read:भगवान शिव के आभूषणों का योग और जीवन से ये है संबंध


इस परंपरा में मथुरा के श्रीकृष्ण जन्मस्थान पर भगवान जगन्नाथ को स्नान कराया जाता है. इस साल भगवान जगन्नाथजी के मंदिर में पूर्णिमा के दिन स्नान यात्रा का शुभारंभ शाम पांच बजे वैदिक रीति से हुआ. ठाकुरजी को फलों का भोग लगाने के बाद शाम छह बजे विशेष श्रृंगार आरती की गई.Next…



Read more:

क्या हर इंसान के पास होती है भगवान शिव की तरह तीसरी आंख?

अपनी मृत्यु से पहले भगवान श्रीकृष्ण यहां रहते थे!

जानिए किस भगवान को चढ़ता है कौन सा फूल

Read Comments

    Post a comment

    Leave a Reply

    Your email address will not be published. Required fields are marked *

    CAPTCHA
    Refresh