Menu
blogid : 19157 postid : 878875

कभी सोचा है क्यों फेंकते हैं लोग नदियों में सिक्का?

श्रद्धालु अपने परिवार की सुख-शांति हेतु किसी मंदिर के जलाशय या किसी पवित्र नदी में सिक्के अर्पित करते हैं. हालांकि इस तरह की आस्था को कई लोग अंंधविश्वास भी समझते हैं. जबकि किसी पवित्र नदी या मंदिर के जलाशय में सिक्का फेंकने के पीछे एक वैज्ञानिक कारण है.


Coin

श्रद्धालु के जीवन में चल रहे नकारात्मक प्रभाव दूर या बहुत कम होता जाता है. साथ ही ईश्वर की कृपा प्राप्त होती है और सदा जीवन में खुशहाली रहती है. माना जाता है कि ऐसा करने से ईश्वर की कृपा पाने का साधन मिल जाता है. ऐसे में कई लोगों के मन में यह विचार आता है कि- इस तथ्य को कैसे माना जाए?


Read: हनुमान के साथ इस मंदिर में पूजे जाते हैं ये दो राक्षस


इस आस्था के पीछे वैज्ञानिक दृष्टि यह कहती है कि, पानी में सिक्का फेंकने की परंपरा प्राचीन काल से चली आ रही है. उस समय तांबे के सिक्के हुआ करते थे और तांबा को शुद्ध धातु माना जाता है. इसलिए इसका इस्तेमाल पूजा-पाठ में भी किया जाता है. साथ ही तांबे को सूर्य का धातु माना जाता है और यह हमारे शरीर के लिए भी आवश्यक तत्व है.



Read: एक ऐसा शिवलिंग जिसकी पूजा मनवांछित फल नहीं देती



प्रसिद्ध लाल किताब में भी सूर्य और पितरों को प्रसन्न करने हेतु तांबे को पहले जल में प्रवाहित करने का विधान विस्तार से बताया गया है. आज तांबे के सिक्के आपको नहीं मिलेंगे. परन्तु यह प्राचीन परंंपरा आज भी जारी है. श्रद्धालु आज भी सिक्कों को उसी परंपरा के तौर पर पानी में फेंकते हैं. Next…



Read more:

जानिए किस भगवान को चढ़ता है कौन सा फूल

इस मंदिर में लिंग के रूप में होती है देवी की पूजा!

कभी इस प्रसिद्ध काली मंदिर में पूजा के लिये पूजारी तैयार नहीं थे!

Read Comments

    Post a comment

    Leave a Reply

    Your email address will not be published. Required fields are marked *

    CAPTCHA
    Refresh