blogid : 19157 postid : 863896

पांडवों की बनाई यह मंदिर क्यों है आज तक छत विहीन?

Posted On: 24 Mar, 2015 Religious में

  • SocialTwist Tell-a-Friend

भारतवर्ष में ऐसे कई देवी-देवता के मंदिर हैं जिनके पीछे अद्भुत और रोचक तथ्य है. इन मंदिरों और देवी-देवता के विषय में आदिकाल से कई रहस्य छुपे हुए हैं. कुछ बातें आज के वैज्ञानिक काल में हमें रहस्यमय इसलिए लगती हैं क्योंकि मंदिरों में होने वाले करिश्मे या चमत्कार के पीछे कोई ठोस आधार नहीं मिलता. ऐसा ही एक मंदिर है जिसकी छत को आज तक कोई  नहीं बनवा पाया.



shikari-devi-temple-55040462def9b_exlst


शिकारी देवी का मंदिर हिमाचल के मंडी में 2850 मीटर की ऊंचाई पर स्थित है. यह मंदिर आज भी लोगों के लिए बहुत ही रहस्य का विषय बना हुआ है. पुरानी मान्यता है कि मार्कण्डेय ऋषि ने यहां सालों तक तपस्या की थी. उन्हीं की तपस्या से खुश होकर मां दुर्गा अपने शक्ति के रूप में इस स्थान पर स्‍थापित हुईं. मान्यता है कि इसी स्थान पर बाद में पांडवों ने अज्ञातवास के दौरान तपस्या भी की थी.


Read: सूली पर नहीं हुई थी जीसस की मौत… पढ़िए ईसा मसीह के जीवन से जुड़ा सबसे बड़ा रहस्य


पांडवों की तपस्या से खुश होकर माँ दुर्गा प्रकट हुईं और पांडवों को कौरवों के खिलाफ युद्ध में जीत का आशीर्वाद दिया. उसी समय पांडवों ने मंदिर का निर्माण किया लेकिन किसी वजह से इस मंदिर का निर्माण पूरा नहीं हो पाया. मां की पत्‍थर की मूर्ति स्थापित करने के बाद पांडव यहां से चले गए. यहां हर साल बर्फ तो खूब गिरती है मगर मां के स्‍थान पर कभी भी बर्फ नहीं टिकती है. यह एक अद्भुत चमत्कार जैसा लगता है.


shikari-devi-temple-55040483d5652_exlst


एक अन्य मान्यता यह भी है कि यह पूरा वन क्षेत्र था इसलिए यहाँ शिकारी वन्य जीवों का शिकार करने आते थे. शिकार करने से पहले शिकारी इस मंदिर में सफलता की प्रार्थना करते थे और उनकी यह प्रार्थना सफल भी हो जाती था. इसी के बाद इस मंदिर का नाम शिकारी देवी पड़ गया.



Read: सूर्यपुत्र शनिदेव के प्रत्येक वाहन का क्या है मतलब – कैसे होता है उनके वाहन का निर्धारण



इस मंदिर की प्रसिद्धि दूर-दूर तक पहुच गई. मंदिर के आस-पास कई निर्माण हुए और सबसे आश्चर्य की बात यह है कि आज तक सैकड़ों कोशिशों के बाद भी इस रहस्यमई मंदिर की छत नहीं बन पायी .



shikari-devi-temple-550404aae5ae5_exlst


हिमाचल के मंडी में 2850 मीटर की ऊंचाई पर बना यह शिकारी मंदिर में माता का दर्शन करने हर साल लाखों श्रद्धालु पहुंचते हैं. श्रद्धालु को मंदिर तक पहुंचने के लिए रास्ता बेहद ही सुंदर बनाया गया है. रास्ते के दोनों तरफ हरियाली है तथा मंदिर के चारों तरफ हरियाली ही हरियाली दिखती है. Next…


Read more:

किसे बचाने के लिये हनुमान को करना पड़ा अपने ही पुत्र से युद्ध

नए साल पर सुबह उठकर ऐसे करें भगवान को याद… अच्छा बितेगा पूरा साल

जीवन की हर तकलीफ को दूर करना है तो अपनाएं शनि देव की पूजा करते समय ये उपाय




Tags:                           

Rate this Article:

1 Star2 Stars3 Stars4 Stars5 Stars (1 votes, average: 5.00 out of 5)
Loading ... Loading ...

1 प्रतिक्रिया

  • SocialTwist Tell-a-Friend

Post a Comment

CAPTCHA Image
*

Reset

नवीनतम प्रतिक्रियाएंLatest Comments

ramesh kumar agarwal के द्वारा
July 24, 2016

sani ke prkop se bachne ke upay


topic of the week



अन्य ब्लॉग

latest from jagran