blogid : 19157 postid : 852608

कहीं आपके जीवन के फैसलों को भी प्रभावित तो नहीं करती ये अटपटी चीजें?

Posted On: 15 Feb, 2015 Others में

  • SocialTwist Tell-a-Friend

इस भौतिकतावादी जिंदगी में तरह-तरह के समस्याओं ने व्यक्ति को घेर रखा है. अपनी इस समस्याओं से निजात पाने के लिए कुछ लोग लगातार प्रयास करते हैं तो कुछ भगवान से उम्मीद लगाए रहते हैं कि वह ही उनकी नैया पार लगाएगा. वहीं कुछ ऐसे भी हैं जो अपनी समस्याओं से छुटकारा पाने के लिए बड़े-बुजुर्ग की सलाह से तरह-तरह के टोटके अपनाते हैं.


safe_image



व्यावहारिक जीवन में इस प्रकार के टोटके लगभग सभी ने आजमाए होंगे.


व्यापार में नुकसान से बचने के लिए: प्राय: ऐसा माना जाता है कि अगर कोई व्यक्ति व्यापार में लगातार हानि का ही सामना कर रहा है या किसी के घरेलू हालात खराब हैं तो अगर वह अपने ऊपर से सुई लगा नींबू वार कर चौराहे पर रख दे या घर के बाहर नींबू मिर्ची लटका दे तो उसके हालात सुधर सकते हैं. इसीलिए आपने कई बार चौराहों पर सुई से जुदा नींबू और घरों या दुकानों के बाहर नींबू-मिर्ची लटकी जरूर देखी होगी.

इसके अलावा शुक्ल पक्ष के बुधवार को व्यवसाय स्थल पर लाल रेशमी कपड़े पर गणेश शंख स्थापित करें. शंख में गाय का दूध व जल भरकर उसके आधे से आचमन कर और आधा अपने व्यवसाय स्थल पर छिड़कें.


Read: धन पाने की इच्छा में लोग कैसे करते हैं माँ लक्ष्मी को प्रसन्न


विवाह में विलंब

विवाह में विलंब होने की स्थिति में चांदी की एक ठोस गोली चांदी की ही चेन में पिरोकर शुक्ल पक्ष के प्रथम सोमवार को प्रातः शिव मंदिर में शिवलिंग या शिव-पार्वती के चरणों से छुआकर निष्ठापूर्वक प्रार्थना कर, गले में धारण कर लें. पहनने के पश्चात गरीबों को कुछ दान दें। लड़के के विवाह में विलंब हो रहा हो तो मिट्टी के कुल्हड़ में मशरूम भरकर ढक्कन लगाकर किसी भी धार्मिक स्थान में दान कर आएं. इसके अलावा लड़का शुक्ल पक्ष के प्रथम शुक्रवार को सूर्यास्त से पूर्व ईश्वर से प्रार्थना कर भोजन रसोईघर में बैठकर करे.


बीमारी से बचने के लिए: बहुत से लोग इस बात पर विश्वास करते हैं कि अगर सुई लगा नींबू किसी बीमार के सिर पर से 7 बार वार कर चौराहे पर रख दिया जाए और अगर उस नींबू को पार कर कोई चला जाए तो उस बीमार व्यक्ति की सारी बीमारी उस व्यक्ति को लग जाती है. बहुत से लोग यह भी कहते हैं कि मोती शंख में जल भरकर पूजा घर में रखने और दवाई के रूप में उसके जल का सेवन करने से स्वास्थ्य में जल्दी सुधार आता है.


Sleeping-Man



भयानक सपनों से मुक्ति के लिए

रात्रि में सोते समय भयानक सपने आए या किसी प्रकार का डर लगे तो आपको सोने से पहले सिरहाने पर पीपल की जड़ व उसकी टहनी का छोटा सा टुकड़ा गंगा जल से शुद्ध करके रखें और ओम नमो भगवते वासुदेवाय जप करते हुए सोएं. इस तरह से बुरे सपनों का आना बंद हो जाएगा और डर भी दूर हो जाएगा लेकिन एक बात को ध्यान में रखें, पीपल की जड़ व टहनी सूर्यास्त से पूर्व लाएं. यह उपाय शुक्ल पक्ष के सोमवार या पूर्णिमा से शुरू करें.


Read: क्यूं मां लक्ष्मी ने भगवान विष्णु की बात ना मानी और कर दिया एक पाप, जानिए क्या किया था धन की देवी ने?


धन प्राप्ति के टोटके: हनुमान जी की पूजा करने वाले भक्तों को हर परेशानी से बजरंगबली बचाते हैं. बजरंगबली को लेकर कई टोटके भी हैं. कहा जाता है कि इन टोटकों को ‍विशेष रूप से धन प्राप्ति के लिए किया जा सकता है. इतना ही नहीं ये टोटके हर प्रकार का अनिष्ट भी दूर करते हैं. पीपल के वृक्ष की जड़ में तेल का दीपक जला दें. फिर वापस घर आ जाएं और पीछे मुड़कर न देखें. इससे आपको धन लाभ के साथ ही हर बिगड़ा काम बन जाएगा.

वैसे इन बातों में कितनी सच्चाई है इसके बारे में स्पष्ट तौर पर कुछ नहीं कहा जा सकता है. फिर भी ये बाते कहीं न कहीं समाज में अंधविश्वास फैला रही है. अंत में यही कहा जा सकता है कि व्यक्ति के काम टोने-टोटके से नहीं बल्कि उसके सही कर्मों से पूर्ण होते हैं. Next…


Read more:

कालस्वरूप शेषनाग के ऊपर क्यों विराजमान हैं सृष्टि के पालनहार भगवान विष्णु

विष्णु जी की दूसरी शादी से स्तब्ध लक्ष्मी जी ने जो किया उस पर विश्वास करना मुश्किल है, जानिए एक पौराणिक सत्य

ऐसा क्या हुआ था कि विष्णु को अपना नेत्र ही भगवान शिव को अर्पित करना पड़ा? पढ़िए पुराणों का एक रहस्यमय आख्यान




Tags:           

Rate this Article:

1 Star2 Stars3 Stars4 Stars5 Stars (No Ratings Yet)
Loading ... Loading ...

0 प्रतिक्रिया

  • SocialTwist Tell-a-Friend

Post a Comment

CAPTCHA Image
*

Reset

नवीनतम प्रतिक्रियाएंLatest Comments


topic of the week



अन्य ब्लॉग

latest from jagran